बिहार

bihar

तूफान ने बनाया रास्ता... इस बार 'रिकॉर्डतोड़' होगी बारिश, जानें बिहार कब पहुंच रहा मानसून

By

Published : May 31, 2021, 8:49 AM IST

सबकुछ ठीक रहा तो प्रदेश में पूर्णिया के रास्ते मानसून 12-13 को जून को प्रवेश कर सकता है. इस वर्ष मानसून के दौरान राज्य में अच्छी बारिश की संभावना है. पढ़ें पूरी खबर

monsoon in bihar 2021
monsoon in bihar 2021

पटना: बिहार में तूफान 'यास' का प्रभाव खत्म हो गया है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में लगातार बारिश होने से एक तरफ जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं दूसरी तरफ आंधी और भारी बारिश ने जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है. इधर मौसम विभाग के अनुसार, मानसून को पूर्णिया के रास्ते बिहार में 12-13 जून को पहुंचने के आसार हैं.

बिहार में मानसून

मानसून हो गया है काफी तेज
मौसम विभाग के अनुसार, तूफान 'यास' ने मानसून को काफी मदद की है. जानकारी के अनुसार, अगले दो दिनों में इसके केरल में दस्तक देने की प्रबल संभावना है. इसके बाद यह धीरे-धीरे उत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि 12 या 13 जून को यह बिहार में प्रवेश कर जाएगा.

बिहार में मानसून

ये भी पढ़ें- बढ़ेगा Lockdown या Unlock होगा बिहार? सीएम नीतीश आज ले सकते हैं फैसला

12-13 जून को पूर्णिया और 16 को पटना में होगी मानसून की पहली बारिश
मौसन विभाग के अनुसार, मानसून की पहली बारिश पूर्णिया में 12-13 को हो सकती है जबकि पटना और गया में इसके 16 को पहुंचने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार, तूफान के कारण प्रदेश की हवा में काफी नमी भर गई है. यह नमी मानसून को आगे बढ़ने में काफी मददगार साबित हो सकती है. जिसके कारण प्रदेश में इस बार अच्छी बारिश होने की संभावना है.

बिहार में मानसून

इसे भी पढ़ेंःबिहार में भी पड़ेगा यास तूफान का व्यापक असर, 16 जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना

सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार
वर्तमान में अंडमान निकोबार समूह के द्वीपों के आस-पास दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी तेज हो गया है. अगले दो दिनों में इसके केरल में दस्तक देने की प्रबल संभावना है. इसके बाद यह धीरे-धीरे उत्तर भारत की तरफ कूच करेगा. गौरतलब है कि बिहार में जून से लेकर सितंबर तक मानसून की बारिश होती है. इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं. इससे किसानों को राहत मिल सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details