बिहार

bihar

कोरोना को लेकर जेल प्रशासन अलर्टः कैदियों को दिया जाने लगा काढ़ा, गर्म पानी, सैनेटाइजर और लेमन जूस

By

Published : Jan 7, 2022, 4:21 PM IST

बिहार के जेल में कैदियों की कोरोना से सुरक्षा के किए गए इंतजाम

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जेल प्रशासन अलर्ट हो चुका है. कैदियों को काढ़ा, लेमन जूस वगैरह दिया जाने लगा है. बाहर के खाने की मनाही हो गई है. बाहर ड्यूटी पर खड़े सुरक्षाकर्मियों को अंदर प्रवेज वर्जित कर दिया गया है. पढ़ें रिपोर्ट...

पटना: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर जेल प्रशासन अलर्ट (Jail Administration Alert Regarding Third Wave of Corona) मोड पर है. जेल में कोरोना संक्रमण ना फैले, इसके लिए कैदियों को उनके परिजनों से सीधी मुलाकात पर बंदिश लगा दी गई है. वहीं कोरोना को देखते हुए परिजनों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुलाकात करने की भी व्यवस्था की गई है. ताकि परिजन या कैदी अपने परिवार के सदस्य का हाल-चाल समय-समय पर लेते रहें.

यह भी पढ़ें- बिहार की जेलों में क्षमता से ज्यादा कैदी, पैरोल पर अंडर ट्रायल कैदियों को छोड़ने का है आदेश

परिजनों द्वारा जेलों में बाहर से लाई गई खाने की सामग्रियों पर पूर्णतः बंदिश लगा दी गई है. ठंड को देखते हुए कैदियों के गर्म कपड़े को ही जेल प्रशासन द्वारा लिया जा रहा है. हालांकि एक दिन सैनेटाइज करने के बाद ही गर्म कपड़ों को कैदियों को दिया जा रहा है. आपको बता दें कि पहले दूसरे चरण में कोरोना महामारी का संक्रमण बिहार के जेलों तक पहुंच गया था. बिहार के कई जेलों में कुछ कैदी, स्टाफ और सुरक्षाकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

बिहार के जेल में कैदियों की कोरोना से सुरक्षा के किए गए इंतजाम

जेल प्रशासन के मुताबिक बिहार के सभी जेलों में क्षमता से अधिक कैदी मौजूद हैं. इस वजह से उनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग रख पाना मुमकिन नहीं है. कोरोना संक्रमण जेल के अंदर ना पहुंचे, इसको लेकर कई तरह के निर्णय जेल प्रशासन द्वारा लिए गए हैं. जेलों में सुरक्षा के लिए बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी को भी जेल के अंदर प्रवेश पर रोक लगा दिया गया है. वैसे सुरक्षाकर्मी ड्यूटी करके अपने घर जाते हैं. अगर वे जेल के अंदर प्रवेश करते हैं तो उनसे कोरोना जेल में फैल सकता है.

राजधानी पटना के बेऊर जेल के अधीक्षक जितेंद्र सिंह ने ईटीवी भारत से टेलीफोन पर एक बातचीत के दौरान बताया कि, 'जेलों में कैदियों को कोरोना के मद्देनजर काढ़ा, गर्म पानी, लेमन जूस के साथ-साथ हर वार्ड में हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था की गई है, ताकि कैदियों में इम्यूनिटी सिस्टम बनी रहे. कैदियों में कोरोना का संक्रमण न फैल सके और वह साफ सुथरा ढंग से रह सकें. हर किसी को एक-एक साबुन अलग-अलग यूज करने के लिए दिया गया है. बिहार के कुल 59 जेलो में लगभग 46000 कैदियों के रखने की क्षमता है, परंतु मौजूदा वक्त में करीबन 67000 कैदी बिहार के विभिन्न जिलों में बंद है, जो कि क्षमता से काफी अधिक है.'

यह भी पढ़ें- मधेपुरा जेल में कोरोना महामारी ने दिया दस्तक, दो कैदी निकले संक्रमित

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details