बिहार

bihar

बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा समाप्त, आखिरी दिन प्रश्न पत्र देख स्टूडेंट्स के खिले चेहरे

By

Published : Feb 13, 2020, 10:29 PM IST

बगहा में परीक्षा के दौरान भैरोगंज के बांसगांव की रहने वाली छात्रा बबिता कुमारी बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी. जिसके बाद छात्रा को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया.

intermediate exam
बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा समाप्त

पटना: बिहार के सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों पर बीते 3 फरवरी से चल रही इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुई. दोनों पालियों में हुई परीक्षा में हजारों परीक्षार्थियों ने पेपर दिया. इस दौरान हजारों छात्र अनुपस्थित भी रहे. वहीं, परीक्षा के दौरान कई परीक्षार्थियों को नकल करते हुए पकड़े जाने पर निष्काषित भी किया गया.

पटना में कदाचारमुक्त संपन्न हुई परीक्षा
राजधानी पटना के पालीगंज स्थित छह परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा कदाचारमुक्त संपन्न हुई. पालीगंज हाईस्कूल परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रही छात्रा सपना कुमारी ने बताया की आज हम लोगों का इंटर का अंतिम पेपर है. कहा कि की सरकार ने कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराई, लेकिन सरकार को विद्यालय और कॉलेजों में शिक्षा के गिरते हुए स्तर को भी सुधारने की जरूरत है. राजकीय हाईस्कूल पालीगंज परीक्षा केन्द्र पर सुरक्षा में लगे एसआई सुदर्शन झा ने बताया की कदाचारमुक्त परीक्षा शांति पूर्ण समापन हो गई है. बताया की राजकीय हाईस्कूल में छात्राओं का परीक्षा केंद्र है. जहां महिला पुलिसकर्मियों को भी जांच के बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया जाता है. सुरक्षा को लेकर महिला पुलिसकर्मी और पुलिस बल लगाया गया है.

पेश है रिपोर्ट

समस्तीपुर में अनुपस्थित रहे 7998 स्टूडेंट्स
समस्तीपुर में 3 से 13 फरवरी तक चली इंटरमीडिएट परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में प्रशासन और शिक्षा महकमा सफल रहा. दो पालियों में हुई इस परीक्षा के दौरान इस बार जिले में 67 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे. वहीं, परीक्षार्थियों की संख्या 60501 थी. इस बार जिले में परीक्षा के दौरान दोनों पालियों में आखरी दिन तक करीब 7998 परीक्षार्थी एब्सेंट रहे. वहीं, कदाचार के आरोप में 5 परीक्षार्थियों को निष्काषित किया गया. परीक्षा के दूसरे दिन चार फरवरी को मोहनपुर और पटोरी से 1-1 परीक्षार्थी और 10 फरवरी को समस्तीपुर के सरयुग विद्यालय से दो और हरपुर एलोथ से 1 परीक्षार्थी निष्काषित किया गया. वहीं, जिला शिक्षाधिकारी ने कहा कि परीक्षा पूरी तरह कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में हुई.

बेहोश हुई छात्रा को अस्पताल ले जाते लोग

बगहा में परीक्षा के दौरान बेहोश हुई छात्रा
बगहा में भी इंटरमीडिएट की परीक्षा कदाचारमुक्त संपन्न हुई. यहां परीक्षा के दौरान भैरोगंज के बांसगांव की रहने वाली छात्रा बबिता कुमारी बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी. जिससे परीक्षा केंद्र पर अफरा-तफरी मच गई. जिसके बाद छात्रा को इलाज के लिए अनुमंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद छात्रा की हालत में सुधार बताया है. चिकित्सक ने बताया कि छात्रा का बेहतर ट्रीटमेंट किया गया कोई परेशानी की बात नही है.

समस्तीपुर में पेपर देने जाती छात्रा

वैशाली में सफलतापूर्वक संपन्न हुई परीक्षा
जिले के सोनपुर में 6 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार को संपन्न हुई. सोनपुर के आदर्श परीक्षा सेंटर पर अंतिम दिन परीक्षा देने पहुंची छात्राओं ने बताया कि सभी प्रश्न अच्छे आए थे. छात्राओं ने बताया कि इस बार सवाल कठिन नहीं आने से काफी राहत है. एसडीओ शम्भू शरण ने बताया कि प्रशासन अब मैट्रिक की परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details