बिहार

bihar

पटना: अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का शाहनवाज हुसैन ने किया उद्घाटन, कई देशों के उद्यमियों ने लगाई प्रदर्शनी

By

Published : Oct 8, 2021, 10:44 PM IST

पटना के ज्ञान भवन में पांचवें इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का उद्योग विभाग मंत्री के शाहनवाज हुसैन ने किया. इसमें बांग्लादेश, लेबनान, ईरान, अफगानिस्तान जैसे कई देशों से आए उद्यमियों ने प्रदर्शनी लगाई है.

ट्रेड फेयर के पांचवें संस्करण का आयोजन, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया उद्घाटन
ट्रेड फेयर के पांचवें संस्करण का आयोजन, उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया उद्घाटन

पटना: राजधानी पटना के ज्ञान भवन में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार ( International Trade Fair) मेले के पांचवें संस्करण का उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) ने उद्घाटन किया. इस मौके पर भाजपा सांसद रमा देवी और पटना की मेयर सीता साहू भी मौजूद रही. जीएस मार्केटिंग एसोसिएट्स और बंगाल चेंबर्स के द्वारा इस मेले का आयोजन किया गया है. इसमें बांग्लादेश, लेबनान, ईरान, अफगानिस्तान जैसे कई देशों से आए उद्यमियों ने 25000 से अधिक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई है.

इसे भी पढ़ें : शाहनवाज हुसैन ने व्यवसायियों से बिहार में कल-कारखाने लगाने की अपील की

इस मौके पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि ज्ञान भवन में बहुत खूबसूरत इंटरनेशनल मेले का आयोजन किया जा रहा है. इससे बिहार की छवि पूरी दुनिया भर में अच्छी हो रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में सुशासन है. इस वजह से इतनी बड़ी संख्या में विदेशों से उद्यमी आए हुए हैं. सरकार जल्द नई टेक्सटाइल पॉलिसी लाने जा रही है.

देखें वीडियो

उन्होंने कहा कि राज्य में टेक्सटाइल पार्क बनने की बात हो रही है. केंद्र सरकार की यह जो पॉलिसी है, इसमें 1000 एकड़ जमीन चाहिए. जमीन की तलाश की जा रही है. जिस जिले में जमीन मिलेगा वहां टैक्सटाइल पार्क के लिए प्रयास किया जाएगा. इसको लेकर वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मिले हैं. जिस पर काफी चर्चा हुई है. जब देश में टेक्सटाइल पॉलिसी लांच होगी तो उस कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.

शाहनवाज हुसैन ने कहा कि इथेनॉल के लिए बिहार सरकार पहले से काम कर रही है. टेक्सटाइल के लिए भी प्रदेश में इंडस्ट्री बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि बिहार में वह सभी उद्योगों को आगे बढ़ा रहे हैं. खासकर टेक्सटाइल के क्षेत्र में काफी काम हो रहा है. भागलपुर को सिल्क सिटी के तौर पर विकसित करने पर काम किया जा रहा है. वहां भी सिल्क एक्सपो जल्द ही लगाया जाएगा. सिल्क का एक बड़ा एक्सपो पटना के ज्ञान भवन में भी लगाया जाएगा और इसके साथ ही सिल्क एक्सपो पूर्णिया में भी लगाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें : बिहार में रोजगार मिलना शुरू, जल्द ही बिछेगा उद्योग का जाल- शाहनवाज हुसैन

ABOUT THE AUTHOR

...view details