बिहार

bihar

आज राम मनोहर लोहिया की 55वीं पुण्यतिथि, CM नीतीश ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Oct 12, 2022, 1:01 PM IST

समाजवादी आंदोलन के महानायक राम मनोहर लोहिया की 55वीं पुण्यतिथि (Ram Manohar Lohia Death Anniversary) पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. पढ़ें पूरी खबर..

नीतीश कुमार ने दी लोहिया को श्रद्धांजलि
नीतीश कुमार ने दी लोहिया को श्रद्धांजलि

पटनाः बिहार की राजधानी पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समाजवादी आंदोलन के महानायक राम मनोहर लोहिया की 55वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धा सुमन अर्पित की. उन्होंने कंकड़बाग स्थित लोहिया पार्क में लोहिया जी की मूर्ति पर मल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि (Cm Nitish Kumar Pays Tribute to Lohia) दी. इसके बाद नीतीश कुमार ने कहा कि हम गांधी, लोहिया और जेपी के विचारों से प्रभावित रहे हैं. उन्हीं के विचारों को लेकर आगे बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः CM नीतीश कुमार आज जाएंगे सैफई, मुलायम सिंह यादव को देंगे श्रद्धांजलि

हमलोग गांधी, जेपी और लोहिया के अनुयायी: समाजवादी आंदोलन के महानायक राम मनोहर लोहिया की आज 55वीं पुण्यतिथि है. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के कंकड़बाग स्थित लोहिया पार्क में राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर पार्क में राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, खाद्य एवं उपभोक्ता मंत्री लेसी सिंह, परिवहन मंत्री शीला मंडल, राजस्व और भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता के साथ कई गणमान्य लोगों ने श्रद्धांजलि दी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमलोग जेपी और राम मनोहर लोहिया के अनुयायी हैं. उनके कदमों पर आगे बढ़ते हैं. लोहिया जी का भाषण सुनने के लिए हम लोग आते थे और जब छोटे थे तो अखबारों में भी इनके बारे में पढ़ते थे. इनकी तो बहुत कम उम्र में मृत्यु हो गई, लेकिन इनके विचार सभी लोग जानते हैं.

संजय जायसवाल को पहचानने से किया इंकारः नीतीश कुमार ने इस मौके पर अमित शाह के बयान को लेकर भी निशाना साधा. गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जयप्रकाश नारायण की जयंती समारोह में दिए गए बयान पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जिनकी राजनीति मात्र 20 साल से ही शुरू है. उनके बयानों का कोई मतलब नहीं है. उन्होंने कहा कि जेपी से इन लोगों का कोई लेना-देना है. वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल द्वारा रोजगार के मुद्दे पर सरकार पर किए जा रहे हमले को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उन्हें पहचानने से इंकार कर दिया और कहा कि वह क्या हैं. कौन हैं वो? उनसे पूछिये और पता कर लीजिए. वह तो पहले आरजेडी में ही थे. उनसे पहले पूछ लीजिए, पहले कहां थे, आरजेडी में न थे.

सैफई जाएंगे नीतीश कुमारःमुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोहिया की पुण्य तिथि के अवसर पर कई सारी बातें की. जेपी जयंती पर नागालैंड में किए गए प्रोग्राम को लेकर पत्रकारों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल किया तो उन्होंने कहा कि नागालैंड में भी जयप्रकाश नारायण को मानने वाले बहुत से लोग हैं. नागालैंड में भी वहां के लोग लोकनायक जयप्रकाश नारायण को मानते हैं. इसके अलावा सैफई जाने के सवाल पर बताया कि वहां भी जाना हैं और मुलायम सिंह यादव के परिजनों से मुलाकत करनी है.

"हमलोग जेपी और राम मनोहर लोहिया के अनुयायी हैं. उनके कदमों पर आगे बढ़ते हैं. लोहिया जी का भाषण सुनने के लिए हम लोग आते थे और जब छोटे थे तो अखबारों में भी इनके बारे में पढ़ते थे. इनकी तो बहुत कम उम्र में मृत्यु हो गई, लेकिन इनके विचार सभी लोग जानते हैं. जिनकी राजनीति मात्र 20 साल से ही शुरू है. उनके बयानों का कोई मतलब नहीं है. जेपी से इन लोगों का कोई लेना-देना है. संजय जायसवाल कौन हैं? उनसे पूछिये और पता कर लीजिए. वह तो पहले आरजेडी में ही थे"- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार

ये भी पढ़ेंः 'देश का PM कैसा हो.. नीतीश कुमार जैसा हो', बापू सभागार में CM के सामने फिर लगे नारे

ABOUT THE AUTHOR

...view details