बिहार

bihar

13 से पटना बाल फिल्म फेस्टवल, बिहार म्जूजियम में दो दिनों में दिखाई जाएंगी 6 फिल्में

By

Published : Nov 12, 2021, 6:41 PM IST

बाल दिवस को लेकर राजधानी पटना में दो दिवसीय बाल फिल्मोत्सव का ( Children Film Festival ) शुभारंभ 13 नवंबर यानी शनिवार से आगाज हो रहा है. इस दौरान बिहार म्यूजिम में बच्चों को 6 फिल्में दिखाई जाएंगी. पढ़ें पूरी खबर...

पटना में बाल फिल्म फेस्टिवल का आगाज शनिवार को
पटना में बाल फिल्म फेस्टिवल का आगाज शनिवार को

पटना: बाल दिवस के अवसर पर राजधानी पटना बाल फिल्मोत्सव ( Children Film Festival ) का आयोजन 13 और 14 नवम्बर को किया जा रहा है. कला संस्कृति विभाग के बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम द्वारा आयोजित इस फेस्टवल का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ( Deputy CM Tarkishore Prasad ) जबकि अध्यक्षता कला संस्कृति मंत्री डॉ आलोक रंजन झा करेंगे. वही इस मौके पर फिल्म हामिद के निर्देशक एजाज खान और शिक्षाविद आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फिल्म सुपर थर्टी की बाल कलाकार नेहा कुमारी भी उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल के सवाल पर डिप्टी CM रेणु देवी ने दे डाला 'जान' वाला ज्ञान... आप भी सुन लीजिए
दो दिवसीय फिल्मोत्सव के दौरान राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त छह फिल्मों का प्रदर्शन बिहार म्यूजियम में किया जाएगा. वहीं इस फिल्म का प्रदर्शन और समांतर सिनेमा के अंतर्गत बिहार बाल भवन किलकारी के बच्चे द्वारा निर्मित वितरित चित्र प्रस्तुत होंगे. 14 नवंबर को बाल दिवस के दिन फिल्मोत्सव के दूसरे दिन चार बाल गृहों आशा किरण अपना घर सर्वोदय बाल गृह और निकेत बाल गृह में आवासीय बच्चों के लिए विशेष फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा. बाल मैराथन धावक बुधिया के जीवन पर आधारित फिल्म दुरंतो बालगृह के बच्चों के लिए प्रस्तुत भी किया जाएगा.

देखें वीडियो

'2 दिनों में 6 फिल्मों को दिखाया जाएगा. जिसमें मुख्य रुप से हिंदी और देश के तमाम भाषाओं में उपलब्ध रहेगा. इस तरह के बाल फिल्मोत्सव का आयोजन से बच्चों के प्रतिभा निखारने और सिखने को मौका मिलेगा. इस मूवी का थीम है कि आंखों में सपने मुट्ठी में आसमा इस तरह के कार्यक्रम करके बच्चों को इंस्पायर्ड करना चाहते हैं.':- वंदना प्रेयसी, सचिव- कला संस्कृति युवा विभाग

वहीं उन्होंने बताया कि कोविड 19 संक्रमण से बचाव हेतु सरकार के दिशा निर्देश को ध्यान में रखते हुए पटना के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों के प्रति प्रदर्शन केवल 50 विद्यार्थियों को ही आमंत्रित किया गया है. फिल्मों में राजकीय बालिका उच्च विद्यालय बांकीपुर देवीपद चौधरी शहीद स्मारक मिलर उच्च माध्यमिक विद्यालय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग और कमला नेहरू बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय यारपुर के छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं. इस बाल फिल्मोत्सव में पहुंचने वाले बच्चों को बिहार संग्रहालय का निशुल्क भ्रमण कराया जाएगा.


बता दें कि 14 नवंबर को फिल्मोत्सव की शुरुआत की गुड़िया के जीवन पर आधारित बहुप्रंससित फिल्म दुरंतो से होगी. इसके साथ ही फिल्म कस्तूरी और रेलवे स्टेशन और पटरी पर जी रहे बच्चों के जीवन पर रेखांकित करती कन्नड़ फिल्म रेलवे चिल्ड्रन का भी प्रदर्शन किया जाएगा. वहीं पटना फिल्म उत्सव के समापन समारोह में चर्चित साहित्यकार ममता मल्होत्रा, फिल्म समीक्षक आरएन दास, फिल्म अभिनेता पंकज केसरी और सुपर थर्टी के बाल कलाकार मनीष कुमार विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें : तेजस्वी के ट्वीट पर JDU का निशाना, कहा- 2020 में ही जनता ने कर दिया खारिज

ABOUT THE AUTHOR

...view details