बिहार

bihar

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री: नीतीश ने 59 लोगों की सुनीं समस्याएं, अधिकारियों काे दिये निर्देश

By

Published : Sep 12, 2022, 11:02 PM IST

'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 59 लोगों की समस्याओं को सुना (Chief Minister heard problems in janta darbar) . संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए.

जनता के दरबार
जनता के दरबार

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार साेमवार काे मुख्यमंत्री सचिवालय परिसर में आयोजित 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हुए. 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे 59 लोगों की समस्याओं को सुना (Chief Minister heard problems in janta darbar). संबंधित विभागों के अधिकारियों को समाधान के लिए समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था चौकस थी.

इसे भी पढ़ेंःनीतीश के मंत्री पर भड़के सुशील मोदी, कहा- 'केन्द्र से मिले 329 करोड़, झूठ बोल रहे विजय चौधरी'

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री.

काेराेना से माैत के बाद भी मुआवजा नहीं मिलाः जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में बांका जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरी मां का निधन कोरोना से हो गया, लेकिन आज तक अनुदान की राशि नहीं मिल पायी है. भागलपुर जिला से आए एक युवक ने बताया कि उनके पिता की मृत्यु कोरोना से हो गई, मगर आज तक उनको अनुदान की राशि नहीं मिली है. मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुये स्वास्थ्य विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. सुपौल जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि मेरे पिताजी शिक्षक थे जो 14 साल पहले लापता हो गए थे जिनका अब तक कोई सुराग नहीं मिला है और न ही आश्रितों को किसी प्रकार का कोई लाभ मिला है. मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

चयन में अनियमितता की शिकायतः मुजफ्फरपुर जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि अनुसूचित जाति की जगह आंगनबाड़ी में अतिपिछड़ा समुदाय से बहाली कर दी गई है. इस बात की सूचना अधिकारियों को दी गई, परंतु किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई. मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. औरंगाबाद जिला से आए एक युवक ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि आशा के चयन में अनियमितता बरती गई है, शिकायत करने के बाद भी किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुयी है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को जांचकर समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ेंः 'बिहार में लूट, हत्या, बलात्कार की घटनाएं घट रहीं, सीएम उगाही करने में मगन'

ड्यूटी ऑवर में क्लीनिक चलाते हैं डॉक्टरः बक्सर जिला के डुमरांव से आए एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि डुमरांव अनुमंडलीय अस्पताल में भारी अनियमितता है. अस्पताल में तैनात चिकित्सक ड्यूटी ऑवर में अपना निजी क्लीनिक चलाते हैं जिसके कारण मेरे नवजात नाती का निधन हो गया. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को मामले की जांचकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. कटिहार जिला से आये एक व्यक्ति ने पहले से निर्मित स्वास्थ्य केन्द्र के पुनः संचालन को लेकर मुख्यमंत्री से गुहार लगायी. वहीं पटना जिला के पंडारक से आये एक व्यक्ति ने बच्चा के हृदय का ऑपरेशन कराने के लिये आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की. पश्चिम चम्पारण जिला से आये एक छात्र ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की वहीं सिवान जिला से आयी एक छात्रा ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ नहीं मिलने की शिकायत की.

जहानाबाद जिला से आये एक व्यक्ति ने वृद्धा पेंशन की स्वीकृति होने के बाद भी वृद्धा पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की वहीं सारण जिला से आये एक दिव्यांगजन ने ट्राई साईकिल नहीं मिलने की शिकायत की. मुख्यमंत्री ने समाज कल्याण विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया. जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त सह संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान, सूचना प्रावैधिकी मंत्री इसराईल मंसूरी, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनीता देवी, कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय, श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम, आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज और सभी आला अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details