बिहार

bihar

बिहार ने टीकाकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट किया लॉन्च

By

Published : Nov 3, 2021, 12:30 PM IST

बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एक समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया है, जिसे 'वैक्सीन मित्र' (vaccine mitra) कहा जाता है. इससे लोगों को कोविड के टीकाकरण के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त करना आसान हो सकेगा.

vaccination campaign
vaccination campaign

पटना: बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग( Bihar Health Department ) ने मंगलवार को एक समर्पित व्हाट्सएप चैटबॉट ( Whatsapp Chatbot ) लॉन्च किया है, जिसे 'वैक्सीन मित्र' कहा जाता है. इससे लोगों को कोविड के टीकाकरण ( Corona Vaccination ) के बारे में व्यापक जानकारी प्राप्त करना आसान हो सकेगा. बॉट उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगा.

यह व्हाट्सएप एपीआई प्लेटफॉर्म की लेटेस्ट सहज क्षमताओं के साथ बनाया गया है जो उपयोगकर्ताओं को 'त्वरित उत्तर' चुनने में सक्षम बनाता है और यूजर्स को एक संदेश टाइप करने की आवश्यकता को समाप्त करता है. चैटबॉट को निकटतम टीकाकरण केंद्र खोजने, टीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करने और बिहार के निवासियों के लिए और भी बहुत कुछ करने की क्षमता के साथ सक्षम किया गया है.

ये भी पढ़ें- अनंत नाम ही काफी है! गांव तो छोड़िए पूरे पंचायत में नहीं होगा मतदान... भाभी बनीं मुखिया

"वैक्सीन मित्र टीकाकरण से संबंधित जानकारी तक आसान पहुंच के साथ नागरिकों की डिजिटल सहायता की दिशा में एक कदम है. हमें उम्मीद है कि बिहार के नागरिक इसे उपयोगी पाएंगे और साथ में हम पूरी आबादी का टीकाकरण करके सफलता हासिल करेंगे." -मंगल पांडे, स्वास्थ्य मंत्री

बॉट तक पहुंचने के लिए व्हाट्सएप यूजर्स को बस एचटीटीपीएस://डब्ल्यूए.मी/919431025555 नंबर पर 'हाए' भेजना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details