बिहार

bihar

कोसी नदी के कटाव से दहशत, CLP लीडर अजीत शर्मा ने पीड़ित परिवारों से की मुलाकात

By

Published : Aug 1, 2021, 8:18 PM IST

भागलपुर में कोसी नदी (Kosi River) के भीषण कटाव की वजह से चोरहर घाट के समीप दर्जन भर से अधिक घर नदी में समा गए हैं. जबकि दर्जनों घर कटाव के मुहाने पर आ गए हैं. नदी के किनारे मध्य विद्यालय है उस पर भी अब कटाव का खतरा मंडराने लगा है.

CLP लीडर अजीत शर्मा ने कटाव पीड़ित परिवारों से की मुलाकात
CLP लीडर अजीत शर्मा ने कटाव पीड़ित परिवारों से की मुलाकात

भागलपुर: बिहार के भागलपुर जिले के नवगछिया अनुमंडल (Navagachia Sub-Division) के चौराहे में कोसी नदीका भीषण कटाव (Heavy Erosion) हो रहा है. रोजाना कटाव होने के कारण ग्रामीण दहशत (Villagers Are Panic) में हैं. जल संसाधन विभाग (Water Resources Department) द्वारा पूर्व में दिया गया जियो बैग पूरी तरह से कटकर कोसी में समा रहा है. यहां ग्रामीण भय के माहौल में जी रहे हैं.

ये भी पढ़ें-मधेपुरा में 'सफेद आफत' से जिंदगी बेहाल, ग्रामीण और पशुओं की फंसी जान

रविवार को कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा कटाव पीड़ित परिवारों से मिलने पहुंचे. जहां उन्होंने कटाव निरोधी कार्य का जायजा लिया. जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता और एसडीओ से फोन पर बात कर कटाव निरोधी कार्य को ठीक तरीके से करने का निर्देश दिया. यहां पर कटाव की रफ्तार काफी तेज है.

देखें रिपोर्ट.

सीएलपी लीडर अजीत शर्मा ने बताया कि पीड़ित लोगों से मिला हूं. 'यहां लोग काफी परेशान हैं. 20 से 25 से घर कोसी नदी में समा चुके हैं. सभी लोग इधर-उधर शरण लिए हुए हैं. उनके लिए पुनर्वास की व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी से बात करेंगे. इसको लेकर मुख्यमंत्री से भी बात करेंगे जिससे कि इन लोगों का पुनर्वासन जल्द से जल्द कराया जा सके': अजीत शर्मा, कांग्रेस विधायक दल के नेता

इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि यहां पर खानापूर्ति किया जा रहा है. कार्यपालक अभियंता से बात किया है. नदी के बगल में जो बड़े-बड़े गड्ढे हैं और अभी वह पानी के लेवल से काफी नीचे हैं. यदि उस से जल्द भराया नहीं जाएगा तो नदी का कटाव उस पर भी होगा और ऐसे में पूरा गांव कट जाएगा.

उन्होंने कहा कि कार्यपालक अभियंता को एस्टीमेट गड्ढा भरने के लिए बनाने का निर्देश दिया है जिससे कि जल्द से जल्द गड्ढा भराने का काम शुरू किया जा सके. 'कोसी का कहर हर वर्ष इस गांव में होता है. इसलिए जरूरत है यहां धार के दोनों तरफ गार्डवाल लगाकर कटाव रोकने की. हर वर्ष यहां पर कोसी की तेजधारा बहती है और ऐसे में कटाव होता है, जरूरत है बोल्डर पीचिंग कर यहां पर प्रोटेक्ट करने की. इसलिए इसको लेकर मुख्यमंत्री से बात करेंगे.':अजीत शर्मा, कांग्रेस विधायक दल के नेता

ये भी पढ़ें-गंडक छोड़ बिहार की सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे, कोसी से मुश्किलें बढ़ने की संभावना

बात दें कि कोसी नदी के भीषण कटाव की वजह से चोरहर घाट के समीप दर्जन भर से अधिक घर नदी में समा गए हैं. जबकि दर्जनों घर कटाव के मुहाने पर आ गए हैं. नदी के किनारे मध्य विद्यालय है उस पर भी अब कटाव का खतरा मंडराने लगा है. वहीं भवनपुरा के मिर्चा गांव के समीप भी कोसी का कहर जारी है. वहां भी लगातार कटाव हो रहा है. पहाड़पुर में कटाव थमने का नाम नहीं ले रहा है. दर्जनों घर अब तक यहां भी कोसी नदी में समा चुके हैं.


ये भी पढ़ें-कोसी नदी पर 1478.4 करोड़ की लागत से फोर लेन पुल का निर्माण कार्य शुरू

ये भी पढ़ें-कटिहार: 3 दोस्तों के साथ कोसी नदी में नहाने गए युवक की डूबने से मौत, परिजनों में मचा कोहराम

ABOUT THE AUTHOR

...view details