बिहार

bihar

भागलपुर: स्मार्ट सिटी की योजना प्रक्रिया पूरी, जल्द ही नए कलेवर में दिखेगा शहर

By

Published : Jan 11, 2020, 12:20 PM IST

स्मार्ट सिटी के तौर पर जिले को विकसित की 5 साल पूर्व घोषणा हुई थी, लेकिन ये योजनाएं निगम के अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के बीच विवाद की वजह से अधर में लटकी हुई थी. इसको लेकर आयुक्त वंदना किनी ने तत्कालीन पीडीएमसी को अयोग्य करार देते हुए निलंबित कर दिया था.

स्मार्ट सिटी भागलपुर
स्मार्ट सिटी भागलपुर

भागलपुर: प्रदेश की मिनी राजधानी के नाम से मशहूर भागलपुर अब जल्द ही नए कलेवर में देखने को मिलेगा. बता दें कि जिले के स्मार्ट सिटी योजना के लिए टेंडर प्रोसेस किया जा रहा है. इसके लिए आई ट्रिपल सी के तहत पूरे शहर को स्मार्ट बनाने के लिए प्लान तैयार हो चुका है.

30 से ज्यादा कंपनियों ने लिया टेंडर प्रोसेस में भाग
स्मार्ट सिटी के लिए टेंडर का काम अब फाइनल स्टेज में पहुंच चुका है. इसके लिए 30 कंपनियों ने आई ट्रिपल सी के तहत रोड के लिए टेंडर प्रोसेस में भाग लिया. बताया जा रहा है कि जल्द ही किसी बेहतर कंपनी को इस कार्य के लिए चुना जाएगा. जिसके बाद जिले की सड़के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट दिखने लगेगी.

सैंडिस कंपाउंड, भागलपुर

'डीपीआर तैयार नहीं होने के कारण हुआ था विलंब'
इस बाबत जिला आयुक्त वंदना किनी ने कहा कि डीपीआर तैयार नहीं होने की वजह से इस कार्य में अपेक्षाकृत विलंब हुआ. जल्द ही लगभग 35 करोड़ की डीपीआर सैंडिस कंपाउंड के सौंदर्यीकरण और नए कार्यों के लिए तैयार किया जाएगा. जिसके बाद योजना टेंडर प्रोसेस में आ जाएंगे और कार्य शुरू कर दिए जाएंगे.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'निगम के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों में था विवाद'
गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी के तौर पर जिले को विकसित की 5 साल पूर्व घोषणा हुई थी, लेकिन ये योजनाएं निगम के अधिकारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के बीच विवाद की वजह से अधर में लटकी हुई थी. इसको लेकर आयुक्त वंदना किनी ने तत्कालीन पीडीएमसी को अयोग्य करार देते हुए निलंबित कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने नए पीडीएमसी को नियुक्त किया था. इस कार्य के लिए पीडीएमसी 2 योजनाओं का डीपीआर तैयार कर इसके लिए टेंडर प्रोसेस निकाल चुके हैं. टेंडर प्रोसेस पूर्ण होने के बाद आईसीसी रोड और सैंडिस कंपाउंड का सौंदर्यीकरण का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा.

Intro:bh_bgp_01_bhagalpur_smartcity_will_be_change_after_iccc_and_beautification_of_sandish_compound_pkg_7202641

भागलपुर स्मार्ट सिटी की 2 योजनाएं की प्रक्रिया लगभग पूरी जल्द ही धरातल पर दिखेंगी ICCC रोड और सैंडिस कंपाउंड का सौंदर्यीकरण


सालों लंबा इंतजार हुआ खत्म स्मार्ट सिटी की दो योजनाओं की प्रक्रिया पूरी

भागलपुर स्मार्ट सिटी की योजनाओं का लंबा इंतजार अब धीरे-धीरे खत्म होता हुआ दिख रहा है स्मार्ट सिटी की दो अहम योजनाओं की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है और जल्द ही टेंडर प्रोसेस होने वाली है दोनों योजनाएं भागलपुर स्मार्ट सिटी में जल्द ही धरातल पर नजर आएंगी पहली योजना आई ट्रिपल सी के तहत पूरे शहर में स्मार्ट रोड की योजना धरातल पर लाने की तैयारी पूरी हो चुकी है ।

फाइनल स्टेज में पहुंचा टेंडर 30 कंपनियां से ज्यादा ने टेंडर प्रोसेस में लिया हिस्सा

टेंडर अब फाइनल स्टेज में पहुंच चुका है जिसके लिए काफी कंपनियां ने अपनी रुचि इस कार्य को करने के लिए दिखाई है लगभग 30 कंपनियों ने आई ट्रिपल सी के तहत रोड के लिए टेंडर प्रोसेस में हिस्सा लिया है उम्मीद जताई जा रही है जल्द ही बेहतर कंपनी को इस कार्य के लिए चुना जाएगा उसके बाद जल्द ही भागलपुर की सड़कें काफी खूबसूरत दिखने लगेंगी।



Body:कई बार योजना की बेसलाइन से ज्यादा राशि का डीपीआर तैयार करने की वजह से हुआ विलंब

भागलपुर की आयुक्त वंदना कि नहीं का कहना है कई बार ज्यादा राशि का डीपीआर तैयार होने की वजह से दोबारा डीपीआर को तैयार करना पड़ा जिसकी वजह से योजनाओं को टेंडर करने में विलंब हुआ लेकिन जल्द ही लगभग 35 करोड़ का डीपीआर सैंडिस कंपाउंड के सौंदर्यीकरण एवं नए कार्यों के लिए तैयार किया जाएगा उसके बाद योजना टेंडर प्रोसेस में आ जाएंगे और जल्द ही सैंडिस कंपाउंड की योजना शुरू हो जाएगी।

काफी लंबे अंतराल के बाद धरातल पर दिखेंगी स्मार्ट सिटी की योजनाएं

आपको बता दे की भागलपुर स्मार्ट सिटी के तौर पर लगभग 5 वर्ष पूर्व भी घोषित हो चुका है लेकिन स्मार्ट सिटी की योजनाएं धरातल पर नहीं उतर पाए जिसकी एक बड़ी वजह भागलपुर नगर निगम में अफसरों और नेताओं के बीच का विवाद रहा था।


Conclusion:आयुक्त वंदना किनी ने पुराने पीडीएमसी को निलंबित कर नए पीडीएमसी को नियुक्त किया था

काफी दिनों तक पीडीएमसी के द्वारा तैयार किया गया योजनाओं का डीपीआर विवादों में रहा था लेकिन वर्तमान आयुक्त वंदना किनी ने तत्कालीन पीडीएमसी को अयोग्य करार देते हुए निलंबित कर दिया था फिर नए पीडीएमसी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हुई थी जिसमें करीबन 6 माह से ज्यादा का वक्त लग गया नए पीडीएमसी ने फिलहाल 2 योजनाओं का डीपीआर पूरी तरह से तैयार कर लिया है फिर इसे टेंडर प्रोसेस के लिए डाला जा चुका है जल्दी ही टेंडर प्रोसेस होने के बाद ICCC रोड एवं सैंडिस कंपाउंड का सौंदर्यीकरण का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।


पी टू सी संतोष श्रीवास्तव संवाददाता भागलपुर
बाइट जे प्रियदर्शनी नगर आयुक्त भागलपुर ब्लैक कोट में
बाइट वंदना किनी आयुक्त भागलपुर रेड सूट में

ABOUT THE AUTHOR

...view details