बिहार

bihar

4 पंचायतों में गंगा के कटाव से बाढ़ का खतरा, दशकों पुरानी समस्या जस की तस

By

Published : Sep 23, 2021, 2:24 PM IST

बेगूसराय जिला में गंगा का कटाव लगातार जारी है. बलिया प्रखंड क्षेत्र के चार पंचायतों पर अब बाढ़ का खतरा पूरी तरह मंडराने लगा है. एक दशक से गंगा के जलस्तर एवं कटाव में भारी वृद्धि से दर्जनों गांव गंगा नदी में विलीन हो चुके हैं. आज तक इसका स्थाई निदान नहीं निकल पाया है.

गंगा के कटाव से बाढ़ का खतरा
गंगा के कटाव से बाढ़ का खतरा

बेगूसराय: बेगूसराय जिला मेंगंगा का कटाव (Erosion of Ganga in Begusarai) लगातार जारी है. बलिया प्रखंड क्षेत्र के चार पंचायत पर अब बाढ़ का खतरा (Flood Risk) पूरी तरह मंडराने लगा है. क्षेत्र का जायजा लेने साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र (Kamal Assembly Constituency) के विधायक शतानंद संबोध उर्फ ललन यादव पहुंचे. इस मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने स्थानीय विधायक से गुहार लगाते हुए कहा कि 1990 के दशक से गंगा के जलस्तर एवं कटाव में भारी वृद्धि से दर्जनों गांव गंगा नदी में विलीन हो चुके हैं. आज तक इसका स्थाई निदान नहीं निकल पाया है.

ये भी पढ़ें-VIDEO: 70 साल के गिरिराज सिंह बन गए फिटनेस फ्रीक, जिम में जमकर बहाया पसीना

दरअसल, साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र के विधायक शतानंद संबोध उर्फ ललन यादव भवानंद पुर पंचायत में हो रहे गंगा नदी के कटाव स्थल का जायजा लिया. इस मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने स्थानीय विधायक से गुहार लगाते हुए कहा कि 1990 के दशक से गंगा के जलस्तर में एवं कटाव में भारी वृद्धि से दर्जनों गांव गंगा नदी में विलीन हो चुके हैं.

आज तक इसका स्थाई निदान नहीं निकल पाया है जिस कारण अब 4 पंचायतों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. समय रहते अगर इस पर ठोस कदम नहीं उठाया गया तो सभी गांव गंगा नदी के पानी में विलीन हो जाएंगे. स्थानीय विधायक ने बताया कि स्थाई निदान को लेकर इस मुद्दे को आगामी विधान सभासत्र के दौरान उठाएंगे, साथ ही सरकार से जल्द से जल्द स्थाई निदान की भी मांग करेंगे.

ये भी पढ़ें-खुलासा: BJP विधायक के भाई की निकली AK-47,188 कारतूस भी मिले

ये भी पढ़ें-कलयुगी मां ने 15 सौ रुपये में किया दुधमुंही बच्ची का सौदा, फिर से वापस लेने के लिए कर रही बवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details