बिहार

bihar

भागलपुरः समर कैंप में महादलित बच्चों ने जमकर की मस्ती

By

Published : May 21, 2019, 12:29 PM IST

यहां की एक संस्था के लोगों से गरीब बच्चों की परेशानी देखी नहीं गई और उन्होंने इनके लिए समर कैंप लगाने की योजना बना ली.

मस्ती करते बच्चे

भागलपुरः एक निजी संस्था ने जिले के गरीब बच्चों के लिए अनोखा काम किया है. संस्था ने असरानी मुसहरी गांव के बच्चों को वो मस्ती और खुशी दी जो शायद उन्होंने कभी नहीं मिली होगी. इस संस्था ने गरीब बच्चों के लिए समर कैंप बनाया जहां खाने-पीने से लेकर स्विमिंग पूल और मनोरंजन की अन्य सामान भी मौजूद थी.

गरीब बच्चों को बांटी गई खुशियां
जहां अकसर लोग गर्मी में छुट्टी मनाने के लिए टूरिस्ट प्लेस पर जाने की योजना बनाते हैं वहीं, भागलपुर में कुछ लोगों ने अलग करने की सोची. यहां की संस्था के लोगों से गरीब बच्चों की परेशानी देखी नहीं गई और उन्होंने इनके लिए समर कैंप लगाने की योजना बना ली. फिर क्या था बस्ती के बगल के मैदान में टेंट पंडाल लगाया गया और स्विमिंग पूल तैयार किए गए. अच्छे-अच्छे खानपान की व्यवस्था की गई.

मस्ती करते बच्चे

बच्चों ने जमकर की मस्ती
संस्था के जरिए लगाए गए समर कैंप में महादलित बस्ती के छोटे-छोटे बच्चों ने जमकर मस्ती की. चाउमिन, गोलगप्पे जैसी चीजों का भी लुत्फ उठाया. इस समर कैंप में सिर्फ बच्चे ही नहीं वहां के बड़े लोगों के साथ-साथ बुजुर्गों ने भी स्वादिष्ट खानों का मजा लिया. इस दौरान बच्चों ने गानों की धुन पर जमकर नृत्य किए और काफी खुश दिखे.

समर कैंप में शामिल लोग

ईटीवी भारत ने देखाई थी खबर
दरअसल, ईटीवी भारत ने कुछ दिन पहले शहर से कुछ ही दूर पर बसे एक महादलित बस्ती की बदहाली को दिखाया था. वहां के लोगों और बच्चों की परेशानी को भी बयां किया था. खासकर जो सुविधाएं महादलितों के लिए बनाई गई हैं उन सारी सुविधाओं से वह मरहूम हैं. इसलिए भागलपुर की निजी संस्था ने असरानी मुसहरी गांव के लिए स्मार्ट योजना बनाई.

जानकारी देते संस्था के जनरल सिक्रेटरी व अन्य

गांव के लिए मास्टर प्लान तैयार
कैंप लगाने वाले लोगों का कहना है कि सरकार इन लोगों के लिए कुछ नहीं कर पाई तो हम लोग इस मुसहरी को बेहतर बनाने की कोशिश करें और यहां के लोगों के साथ मौज मस्ती करें. संस्था ने इस गांव के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है. मुसहरी को स्मार्ट गांव में कैसे बदला जाए, इसकी भी योजना बनाई जा रही है.

Intro:BR_BGP_SANTOSH SRIVASTAVA_GAON KE LOGON KI HAALAT DEKHKAR GAON ME BANAYA SUMMER CAMP JAMKAR HUI MASTI

जहां गर्मी में छुट्टी मनाने के टूरिस्ट प्लेस पर जाने की योजना बनाते हैं लेकिन इस बार भागलपुर में कुछ अलग देखने को मिला है ईटीवी भारत ने कुछ दिन पहले शहर के कुछ ही दूर पर बस एक महादलित बस्ती के बदहाली को दिखाया था और वहां के लोगों और बच्चों की परेशानी को भी बयां किया था भागलपुर के शहर के बच्चों उनकी यह हालत देखी नहीं गई और वहीं पर समर कैंप लगाने की योजना बना ली फिर क्या था बस्ती के बगल मैदान में टेंट पंडाल लगाकर और स्विमिंग पूल तैयार कर दिया गया अच्छे-अच्छे खानपान की व्यवस्था की गई जिसका लुत्फ मुसहरी के बच्चे और बड़े लोगों ने भी जमकर उठाया और मस्ती की।


Body:कुछ दिन पहले शहर के किनारे बसे इस छोटी सी बस्ती की बदहाली और गरीबी को ईटीवी भारत ने प्रमुखता से दिखाया था खासकर जो सुविधाएं महा दलितों के के लिए बनाई गई हैं उन सारी सुविधाओं से वह मरहूम हो गए हैं इसलिए भागलपुर की निजी संस्था असरानी मुसहरी गांव के लिए स्मार्ट योजना बनाई है आसरा के लोगों का कहना है सरकार नहीं कर पाई तो हम लोग इस मुसहरी को बेहतर बनाने की कोशिश करें और यहां के लोगों के साथ मौज मस्ती करें । इसलिए आसरा संस्था ने महादलित बस्ती के बगल में समर कैंप का आयोजन किया जहां पर महादलित बस्ती के छोटे-छोटे बच्चों ने जमकर मस्ती की चौमिन गोलगप्पा जैसी चीजें भी समर कैंप में उपलब्धि जिसका लुत्फ महादलित टोले के बच्चों ने उठाया इस समर कैंप में सिर्फ बच्चे ही नहीं वहां के बड़े लोगों के साथ साथ बुजुर्गों ने भी समर कैंप मैं स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाया।


Conclusion:देखा जाए तो समाज के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन पहल है की अभाव में जीने वाले लोगों के साथ समाज की युवा पीढ़ी मस्ती कर रही है और उनको कुछ वक्त के लिए खुशियां देने की कोशिश की है समाज के इस पहल से लोगों को सीख लेने की जरूरत है कैसे जरूरतमंद और अभाव में जी रहे लोगों के साथ खुशियां बांटी जा सकती है आसरा संस्था की किस शहर की जितनी भी तारीफ की जाए वह काम है जहां पर एक तरफ सरकार महा दलितों की बस्ती में बुनियादी सुविधाओं को पहुंचाने से भी नाकाम रही है वहीं पर एक निजी संस्था इस गांव के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है मुसहरी को स्मार्ट गांव में कैसे बदला जाए इसकी भी योजना आसरा ने तैयार कर लिया है ।

ABOUT THE AUTHOR

...view details