दिल्ली

delhi

WATCH : पृथ्वी से लाखों मील दूर कुछ ऐसी दिखती है सूर्य की सतह, आपने नहीं देखी होगी ये Fluffy झलक - Sun surface fluffy glimpse

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 5, 2024, 3:21 PM IST

Sun Surface Fluffy Glimpse : सूर्य की सतह से अद्भुत नजारा सामने आया है. ESA ने लेटेस्ट वीडियो जारी किया है. लेटेस्ट वीडियो में सूर्य की जो झलक सामने सामने आई है, उसे आपने पहले कभी नहीं देखा होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

हैदराबाद: पृथ्वी से लाखों मील दूर आग का गोला सूर्य को लेकर हमारे अंदर एक उत्सुकता बनी रहती है. सूर्य की सतह कैसी दिखती है याअलौकिक और हमेशा बदलते सूर्य के परिदृश्य को करीब से देखने पर कैसा लगता होगा?ईएसए के सोलर ऑर्बिटर ने सूर्य के निचले वायुमंडल की अनदेखी झलक शेयर की है, जिसे देखकर आप रोमांचित हो उठेंगे. यहां देखिए सूर्य ग्रह की लेटेस्ट वीडियो.

बता दें कि लेटेस्ट वीडियो को पिछले साल सोलर ऑर्बिटर पर एक्सट्रीम अल्ट्रावायलेट इमेजर (ईयूआई) द्वारा रिकॉर्ड किया गया था. हालांकि, उस समय स्पेस क्राफ्ट सूर्य से पृथ्वी की दूरी के लगभग एक तिहाई पर था, जो धीरे-धीरे करीब जा रहा था. जिस दिन यह वीडियो रिकॉर्ड किया गया, उसी दिन नासा का पार्कर सोलर प्रोब सूर्य की सतह से 7.26 मिलियन किमी दूर चला गया. पार्कर सीधे सूर्य की तस्वीर लेने के बजाय सूर्य के कोरोना और सौर हवा में कणों और चुंबकीय क्षेत्र को मापता है.

पार्कर द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो में सूर्य के गर्म बाहरी वातावरण में को कैद किया गया है, जिसमें सूर्य के आंतरिक भाग से निकलने वाली चुंबकीय क्षेत्र से रेशेदार संरचनाएं नजर आ रही हैं, जो कि गैस (प्लाज्मा) से बनी हैं. सूर्य का सबसे चमकीला क्षेत्र लगभग दस लाख डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है. दृश्य क्षेत्र के केंद्र में एक छोटा सा विस्फोट होता नजर आ रहा है, जिससे Fluffy ऊपर की ओर उठती और गिर जाती है.

वीडियो में एक दिलचस्प स्पेशल चमकदार गैस है, जो सूर्य के चारों ओर सेंसिटिव, फीता-जैसे पैटर्न बनाती है. इसे कोरोनल 'मास' कहा जाता है. यह आम तौर पर बड़े कोरोनल लूप के आधार के आस पास दिखाई देता है, जो चुने हुए उपकरण सेटिंग्स के साथ देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:...तो WhatsApp के इस न्यू फीचर से आसान हो जाएगा ये काम, जानें कैसे करेगा वर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details