उत्तराखंड

uttarakhand

डिप्लोमा इंजीनियर्स के कार्यस्थल बहिष्कार से विकास कार्य प्रभावित, शासन को दिया 5 फरवरी का अल्टीमेटम

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 1, 2024, 8:00 AM IST

Workplace boycott of PWD diploma engineers in Almora अपनी विभिन्न मांगों को लेकर लोक निर्माण विभाग डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ के सदस्य कार्यस्थल बहिष्कार पर हैं. डिप्लोमा इंजीनियर्स का कहना है कि अगर शासन ने उनकी मांगें नहीं मानी तो 6 फरवरी से जिलेवार प्रमुख अभियंता कार्यालय देहरादून में धरना दिया जाएगा. इसके बाद भी मांग नहीं मानी गई तो 15 फरवरी से आम हड़ताल कर दी जाएगी.

diploma engineers in Almora
अल्मोड़ा समाचार

अल्मोड़ा: लोक निर्माण विभाग डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ इन दिनों आंदोलन की राह पर चल पड़ा है. जिससे अनेक विकास कार्य अवरुद्ध हो रहे हैं. अल्मोडा में लोक निर्माण विभाग कार्यालय के सम्मुख डिप्लोमा इंजीनियर्स अपनी नौ सूत्रीय मांगों को लेकर कार्यस्थल बहिष्कार पर चले गए हैं. उन्होंने हाथ में काला फीता बांध कर अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी की. मांगें न माने जाने पर आंदोलन को और तेज करने एलान किया है.

लोनिवि कार्यालय में डिप्लोमा इंजीनियर्स संघ ने लंबे समय से लंबित मांगों के निस्तारण न किए जाने पर आक्रोश व्यक्त किया. इंजीनियर्स काला फीता बांधकर कार्यस्थल बहिष्कार पर हैं. संघ के लोनिवि खंडीय अध्यक्ष इंजीनियर हेमंत पाठक ने कहा कि यदि संघ की अनिस्तारित मांगों पर विभाग एवं उत्तराखंड शासन द्वारा सकारात्मक निर्णय नहीं लिया गया, तो संघ जिलेवार 6 फरवरी से प्रमुख अभियंता कार्यालय देहरादून में धरना देगा.

फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई तो 15 फरवरी से आम हड़ताल की जाएगी. उन्होंने बताया कि डिप्लोमा इंजीनियर्स कार्य बहिष्कार पर हैं, जिसके कारण विकास कार्य अवरुद्ध हो रहे हैं. डिप्लामा इंजीनियर्स की मांग है कि सहायक अभियंता के रिक्त पदों पर अपर सहायक अभियंताओं की पदोन्नति की जाए. इसके अलावा 2018 में भर्ती हुए कार्मिकों का स्थायीकरण किए जाने, कार्यस्थल पर मेट बेलदार की नियुक्ति करने व 55 साल की आयु पूरी कर चुके कार्मिकों का ऐच्छिक तबादला करने समेत 9 सूत्रीय मांगों को लेकर डिप्लोमा इंजीनियर्स लंबे समय से संघर्षरत है.

डिप्लोमा इंजीनियर्स ने आरोप लगाया कि शासन की हठधर्मिता से मजबूरन उनको आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ा है. पाठक ने कहा कि प्रांतीय संघ के आह्वान पर फिलहाल डिप्लोमा इंजीनियर्स द्वारा दफ्तरों में सभी कार्य किए जा रहे हैं. सिर्फ कार्यस्थल बहिष्कार किया जा रहा है. अगर मांग पूरी नहीं होती तो पूर्ण कार्य बहिष्कार के साथ ही उग्र आंदोलन किया जाएगा.
ये भी पढ़ें:देहरादून में डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ का प्रदर्शन, अपनी समस्याओं को लेकर किया सचिवालय कूच

ABOUT THE AUTHOR

...view details