हरियाणा

haryana

भिवानी में मतदाता जागरूकता अभियान ला रहा रंग, सेल्फी प्वाइंट पर उमड़ रही लोगों की भीड़ - voter awareness campaign

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 19, 2024, 4:48 PM IST

voter awareness campaign: लोक सभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वोटिंग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से चुनाव आयोग लगातार प्रोग्राम करवा रहा है. इसी क्रम में भिवानी में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनाये गये हैं जहां वोटिंग के लिए वोटरों को संदेश दिया जा रहा है.

voter awareness campaign
voter awareness campaign

भिवानी: लोकसभा चुनाव 2024 में अधिक से अधिक मतदान को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त नरेश नरवाल के निर्देशानुसार स्वीप अभियान जोरों से चल रहा है. एक तरफ शिक्षण संस्थाओं में विद्यार्थियों द्वारा जागरूकता रैली और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है तो दूसरी ओर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर रखे गए सेल्फी प्वाइंट अनायास ही राहगीरों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. लघु सचिवालय परिसर में रखे गए सेल्फी प्वाइंट पर शुक्रवार को युवाओं के साथ-साथ बुजुर्गों ने भी खूब चाव से सेल्फी ली और लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिया.

सेल्फी प्वाइंट पर वोटर

सेल्फी प्वाइंट के जरिए मतदान का संदेश: स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित सरल केंद्र में भी एक सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, जो आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है. सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी के लिए शुक्रवार को लोगों में खासा उत्साह दिखायी दिया. हर उम्र के लोगों ने यहां पर फोटो खिचवाए और लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने का संदेश दिया. इस मौके पर 60 वर्षीय चंद्रप्रकाश ने कहा कि "वे लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग जरूर करेंगे". युवाओं ने कहा कि "अपने मन पसंद प्रत्याशी का चयन तभी होगा, जब हम अपने विवेक से और बिना किसी लोभ लालच के मतदान करेंगे. वे न केवल स्वयं मतदान करेंगे बल्कि अपने साथियों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे".

मतदाता जागरूकता अभियान

अधिक से अधिक मतदान का लक्ष्य: भिवानी के उपायुकत नरेश नरवाल ने कहा कि "लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत को अधिक से अधिक बढ़ाने के लिए स्वीप अभियान चलाया जा रहा है. स्वीप गतिविधियों के माध्यम से नागरिकों को जागरूक किया जा रहा है कि वोट हमारा अधिकार है, इसको बेकार नहीं करना है, वोट का प्रयोग जरूर करना है. नागरिकों को बताया जा रहा है कि चुनाव वाले दिन सारे काम छोड़ कर सबसे पहले मतदान करना है. ऊंगली पर स्याही का निशान लोकतंत्र की मजबूती के साथ-साथ एक समझदार नागरिक होने का भी प्रतीक है. लोकसभा चुनाव में मतदान 70 प्रतिशत से अधिक लेकर जाने का लक्ष्य है."

ये भी पढ़ें:हरियाणा में मतदान के लिए बनाए जाएंगे 19810 पोलिंग केंद्र, केंद्रीय सुरक्षा बलों की 200 कंपनियां मांगी गई

ये भी पढ़ें:हरियाणा में 3 लाख से ज्यादा लोग पहली बार करेंगे वोट, क्या पूरा होगा EC का 75 फीसदी वोटिंग का लक्ष्य?

ABOUT THE AUTHOR

...view details