बिहार

bihar

'हाथ जोड़कर विनती है, पास करा दीजिए ताकि नौकरी लग जाए', बिहार में परीक्षा में कॉपी में कुछ ऐसा लिखे छात्र - Veer Kunwar Singh University

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 30, 2024, 9:03 PM IST

Bhojpur Student Copy Viral: बिहार के भोजपुर में परीक्षा की कॉपी वायरल हो रही है. जिसमें पास करने के लिए गजब-गजब अपील की गई है. कोई हाथ जोड़ रहा है तो कोई पैर पकड़ रहा है कि किसी तरह पास कर दीजिए. पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोजपुरःबिहार में एक परीक्षा की कॉपी तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें परीक्षार्थी प्रश्न के उत्तर के बदले अजीब-अजीब अपील लिखे हुए हैं. यह कॉपी वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा की बतायी जा रही है. हालांकि ईटीवी भारत इसकी पुष्टि नहीं करता है.

कापियों में अजब-गजब बातें लिखीः इन दिनों स्नातक पार्ट थर्ड (सत्र 2021-24) परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है. ऑनर्स (प्रतिष्ठा) विषय की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बाहर भेज कर कराया जा रहा है. जबकि जीईएस की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विवि स्तर पर ही कराया जा रहा है. मूल्यांकन के दौरान कुछ ऐसी भी कॉपियां मिल रही हैं जिस पर उत्तर की जगह अपील देख कर परीक्षक हैरान हो रहे हैं. मूल्यांकन के दौरान कापियों में अजब-गजब बातें भी लिखी सामने आ रही है.

उत्तर पुस्तिका में लिखी गई अपील

'मां की तबीयत खराब होने से पढ़ाई नहीं हुई':एक स्टूडेंट ने लिखा है कि उसकी मां की तबीयत ज्यादा खराब होने के कारण वह पढ़ाई नहीं पाया. इसलिए पास होने की गुहार लगायी है. किसी ने खुद की तबीयत गंभीर रूप से खराब होने की बात लिखकर पास करने की मांग की है.

शिक्षक हो रहे हैरानः बता दें कि इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है. पहले भी परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन के समय कभी नोट चिपके मिलते रहे हैं तो कभी परीक्षार्थी कुछ ऐसी अपील कर दे रहे हैं जिसे पढ़कर शिक्षक भी सोचने को मजबूर होते रहे हैं. एक बार फिर यह नजारा देखने को मिला.

इस तरह की विनतीः जीईएस की एक कॉपी पर एक महिला परीक्षार्थी ने सवालों का जवाब देने के बाद अंत में अपनी तबीयत खराब होने की बात लिखी है. छात्रा ने लिखा है 'मेरी बहुत सीरियस तबीयत खराब हो गयी थी. आपसे हाथ जोड़ कर विनती करती हूं कि आप हमको पास कर दीजिएगा. सारे प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश कर रही थी, लेकिन दे नहीं पायी, कृपया अच्छे नंबर देकर पास कर दीजियेगा.'

फर्स्ट डिविजन का नंबर देने की मांगः परीक्षक के अनुसार इसके अलावा एक छात्र ने बढ़िया नंबर देने की मांग की है ताकि उसकी नौकरी लग सके. कुछ ने फर्स्ट डिविजन का नंबर देने की गुहार लगायी है. इस तरह कॉपी वायरल होने के बाद लोग कई तरह के कमेंट भी कर रहे हैं तो कई लोग शिक्षा पर सवाल उठा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः'सर पास कर दीजिए प्लीज, नहीं तो पापा शादी करवा देंगे', मैट्रिक परीक्षार्थी की कॉपी में अजब-गजब फसाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details