National

उत्तराखंड में बदला मौसम का मिजाज, देहरादून में हुई झमाझम बारिश

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 2, 2024, 6:52 PM IST

Uttarakhand weather forecast उत्तराखंड में मार्च के महीने में जनवरी जैसा मौसम हो गया है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ. दो मार्च शाम को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में झमाझम बारिश हुई, जिसके बाद तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड में शनिवार शाम को मौसम ने अचानक करवट बदली और राजधानी देहरादून में झमाझम बारिश हुई. देहरादून में बारिश के बाद तापमान में गिरवाट दर्ज की गई. मौसम विभाग ने देहरादून समेत उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में पहले ही बारिश को लेकर ऑरेज अलर्ट का पूर्वानुमान जारी किया था.

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था, जिसमें साफ किया गया था कि फरवरी माह के आखिर तक मौसम सामान्य रहेगा, लेकिन मार्च के शुरुआत में मौसम करवट बदलेगा और प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश व बर्फबारी होगी, जो सही साबित हुई.

शनिवार को हुई झमाझम बारिश के बाद लोगों का फिर से जनवरी जैसी ठंड का एहसास हुआ. वहीं मौसम विभाग की माने तो देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिले में अच्छी खासी बरसात देखने के मिलेगी. इसके अलावा तीन हजार मीटर से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है.

वहीं कुमाऊं मंडल के भी अधिकांश हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की पूरी संभावना है. हालांकि तीन मार्च को बारिश और बर्फबारी का दौर हल्का हो जाएगा, फिर भी कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है. मौसम विभाग के अनुसार चार मार्च तक मौसम सामान्य हो जाएगा. बता दें कि बीते दिनों भी उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में अच्छी खासी बर्फबारी हुई थी, जिसके बाद पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए थे. साथ ही काश्तकारों का काफी फायदा हुआ था. क्योंकि इस साल काफी देर से बारिश हुई थी, जिससे सेब के काश्तकारों को काफी नुकसान हुआ था.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details