उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को मिलेगी राहत: सात और आठ मई को यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना; आंधी भी चलेगी - UP today weather

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 5, 2024, 9:05 AM IST

यूपी में भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. आने वाले एक दो दिनों में यूपी में कई जिलों में बारिश की संभावना है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

यूपी मौसम.
यूपी मौसम. (Etv bharat)

लखनऊःउत्तर प्रदेश में शनिवार को मिश्रित मौसम देखने को मिला. सुबह से ही बादलों की आवाजाही रहने तथा कुछ स्थान पर बादल छाए रहने तथा तेज रफ्तार हवाओं के चलने से भीषण गर्मी से हल्की राहत मिली वहीं तेज धूप होने से अधिकतम तापमान में हल्की वृद्धि दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अभी दो दिनों तक पारे में वृद्धि जारी रहेगी उसके बाद अगले तीन दिनों तक तापमान में फिर से कमी दर्ज की जाएगी.

दरअसल, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 7 व 8 मई को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने के साथ ही धूल भरी हवाएं भी चल सकतीं हैं. इसका असर शनिवार से ही शुरू हो गया. शनिवार को राजधानी लखनऊ में सुबह से ही बादल की आवाजाही जारी रही तथा हवाओं के चलने से लखनऊ वासियों को गर्मी से हल्की राहत मिली. वहीं, प्रदेश के एक दो स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई।

शनिवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान अयोध्या जिले में 16.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.


प्रमुख शहरों के तापमान पर एक नजर

लखनऊःराजधानी लखनऊ में शनिवार को बादलों की आवाजाही रही जिससे गर्मी में हल्की राहत मिली. वहीं तेज धूप खिलने से पारे में एक डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी लखनऊ में आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 42 व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


कानपुर नगरःकानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 22डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

गोरखपुरःगोरखपुर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

वाराणसीःवाराणसी में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराजःप्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है वही अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठःमेरठ में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है ।

आगराःआगरा में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से 1डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि रविवार को पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

ये भी पढ़ेंःशेयर बाजार के माहिर खिलाड़ी हैं राहुल गांधी, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के किया है एमफिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details