उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मौसम अलर्ट: पश्चिमी यूपी में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश, आज से बढ़ेगी गर्मी - up today weather

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 15, 2024, 8:51 AM IST

यूपी में बीते तीन दिनों से मौसम ने करवट बदली है. पश्चिमी यूपी में रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है कि आज से प्रदेश में पारा चढ़ेगा. चलिए जानते हैं यूपी के मौसम का हाल.

गर्मी
गर्मी

लखनऊः यूपी में बीते दिनों से मौसम का रुख बदला हुआ है. रविवार को पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हुआ है. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का कोई खास असर नहीं दिखा. पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक दो इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को पूरे प्रदेश में एक या दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है. वहीं, 17 से लेकर 20 अप्रैल तक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. राज्य के अलग-अलग स्थान पर तेज सतही हवाएं 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलने की संभावना है.

ललितपुर में हुई सबसे अधिक बारिश
पिछले 24 घंटे में अनुमान बारिश 0.1 के सापेक्ष 0.9 मिमी रिकॉर्ड की गई. पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में 1 मिलीमीटर तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत में 1 मिलीमीटर, बुलंदशहर में 3 मिलीमीटर, गौतम बुद्ध नगर में 1 मिलीमीटर, गाजियाबाद में 2 मिलीमीटर, हापुड़ में 1 मिलीमीटर, झांसी में 2 मिलीमीटर, ललितपुर में 35.5 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई.


प्रमुख शहरों के तापमान

लखनऊःराजधानी लखनऊ में रविवार को सुबह से ही आसमान साफ रहे धूप खिली. अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस काम है. वहीं, न्यूनतम तापमान में शनिवार के मुकाबले 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो की सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में कुछ स्थानों पर बादलों की आवाजाही रहेगी. अधिकतम तापमान 39 व न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


कानपुर नगरःकानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 4डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

गोरखपुरःगोरखपुर में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है.

वाराणसीःवाराणसी में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है।

प्रयागराजःप्रयागराज में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है.

मेरठःमेरठ में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस कम है.

आगराःआगरा में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान्य है.








मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अब कमजोर पड़ रहा है जिससे उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा. तीन-चार दिनों तक प्रदेश के कई इलाकों में 25 से लेकर 35 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवा चलती रहेगी.


ABOUT THE AUTHOR

...view details