उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खत्म हुआ इंतजार; कल जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट - up board exam result

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 19, 2024, 9:10 PM IST

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम कल होगा घोषित

खत्म हुआ इंतजार
खत्म हुआ इंतजार

लखनऊःयूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का परिणाम शनिवार को दोपहर दो बजे प्रयागराज में जारी किया जाएगा. यह जानकारी बोर्ड के सचिव दिव्यकान्त शुक्ला ने दी. उन्होंने बताया कि प्रयागराज मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में रिजल्ट जारी होगा.

बता दें कि यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा 9 फरवरी से आयोजित की गई थी. जो करीब 15 दिन तक चला था. बोर्ड ने 31 मार्च तक सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का काम पूरा कर लिया था. बीते साल 24 अप्रैल को बोर्ड ने रिजल्ट जारी किया था. जबकि इस बार उसे चार दिन पहले बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर नया कीर्तिमान बना दिया है.

इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 56 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. यह परीक्षा पूरे प्रदेश में 8265 केंदों पर आयोजित की गई थी.

इसके साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि, परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in और एनआईसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है

यूपी बोर्ड के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब इतने कम समय में 20 दिन के अंदर ही रिजल्ट को जारी कर रहा है. यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार 29 लाख 47 हजार 311 परीक्षार्थियों ने हाई स्कूल, जब की 25 लाख 77 हजार 997 परीक्षार्थियों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दिया था.


ये भी पढ़े: यूपी बोर्ड ने जारी किया अगले सत्र का शैक्षणिक कैलेंडर, जानिए कब से हो सकती हैं परीक्षाएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details