बिहार

bihar

आगे-आगे भूत बेताल और पीछे-पीछे घोड़े हाथी, भव्य शिव बारात में गाड़ीवान बने केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 8, 2024, 4:14 PM IST

Mahashivratri 2024: वैशाली में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक बार फिर से महाशिवरात्रि के मौके पर गाड़ीवान की भूमिका निभाई. शिव बारात में भोलेनाथ की सवारी बैलगाड़ी के नित्यानंद गाड़ीवान बने और भोलेनाथ से देश की समृद्धि की कामना की. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए भी प्रार्थना की.

वैशाली में निकाली गई भव्य शिव बारात, गाड़ीवान बने केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय
वैशाली में निकाली गई भव्य शिव बारात, गाड़ीवान बने केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय

देखें वीडियो

वैशाली:हाजीपुर के पातालेश्वर नाथ मंदिर से निकलने वाली प्राचीन शिव बारातभारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच निकाली गई. एक बार फिर शिव बारात की अगुवाई बैलगाड़ी हाकते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने किया. शिव बारात बाबा पातालेश्वर नाथ मंदिर से निकाली गई.

शिव की बारात में गाड़ीवान बने नित्यानंद राय:इसके पहले मंदिर पहुंचकर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने गर्भ गृह में जलाभिषेक व पूजा किया. इसके बाद शिव बारात की अगुवाई करते हुए गाड़ीवान बने. शिव बारात के आगे आगे भूत बेताल की झुंड इसके पीछे हाथी घोड़े और ऊंट के साथ विभिन्न तरह के बैंड बाजे और झांकियां निकाली गई. इस भव्य झांकी को देखने के लिए लाखों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई.

शिव की बारात में गाड़ीवान बने नित्यानंद राय

'पीएम मोदी पर महादेव की कृपा बनी रही': इस मौके पर नित्यानंद राय ने कहा कि आज हम महाशिवरात्रि के इस अवसर पर देवों के देव महादेव से प्रार्थना करते हैं कि सभी को सुख समृद्धि दें. 21वीं सदी के भारत की भविष्यवाणी की गई थी. हम महादेव से प्रार्थना करते हैं कि इस संकल्प को लेकर दिन रात परिश्रम करने वाले दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता भगवान महादेव के भक्त पीएम मोदी पर उनकी कृपा बनी रही.

"जिन्होंने बनारस को सजाया, द्वारिका को सजाया, मथुरा वृंदावन को सजाया, श्री राम की जन्म भूमि पर विशाल मंदिर का निर्माण करवाया वैसे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी महादेव की कृपा बनी रहे. ताकि जो भारत चाहता है जो भारतवासी चाहते हैं वह अपने संकल्प को पूरा कर सके."-नित्यानंद राय, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री

भगवान शिव की पूजा करते नित्यानंद राय

'2047 तक विकसित भारत..': इस मौके नित्यानंद राय ने कहा कि हम सब देशवासी कम से कदम मिलाकर चल रहे हैं. हमारे प्रधानमंत्री जी का संकल्प देश से गरीबी मिटाने का है, आत्मनिर्भर भारत बनाने का है. 2047 तक विकसित भारत बनाकर दुनिया मे प्रति व्यक्ति आय भारत का हो.

इस तरह निकलती है शिव बारात: शिव बारात में सबसे आगे भूत बेताल होते हैं. दर्जनों की संख्या में स्थानीय लोग भूत बेताल बन शिव बारात से लगभग 200 मीटर आगे आगे चलते हैं. इनके हाथों में खोपड़ी और शरीर पर भूत बेताल की तरह आकृति होती है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक भूत बेताल बनते हैं और उसी तरीके की अजीबो गरीब आवाज निकालकर लोगों को आकर्षित करते हैं.

15 दिन पहले से होती है तैयारी: इसकी तैयारी 15 दिनों पहले से ही की जाती है. पातालेश्वर नाथ मंदिर कमेटी इसका चयन भी करता है. भूत बेताल के पीछे हाथी घोड़े और ऊंट नजर आते हैं. इनके साथ बैंड बाजा बजाता हुआ ग्रुप के आगे बढ़ता है. हर झांकी के आगे पीछे ढोल ताशा, बैंड बाजा, शहनाई, पंजाबी बैंड आदि अपने धुन बिखेड़ते हैं.

क्यों नित्यानंद राय बनते हैं गाड़ीवान:मान्यता है कि जब से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय का शिव बारात में गाड़ीवान बनते आ रहे हैं, तब से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. वह लगातार अपने राजनीतिक कद को बड़ा करते रहे हैं. हाजीपुर से कई बार विधायक बनने के बाद उजियारपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री का पद उन्होंने संभाला है. जाहिर है ऐसे में किसी भी वर्ष नित्यानंद राय भगवान भोलेनाथ की बारात में गाड़ीवान बनने का मौका नहीं चुकते है.

पढ़ें-

Mahashivratri 2022 : केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय बने गाड़ीवान, शिव बारात में हुए शामिल

महाशिवरात्रि पर शिव बारात का अद्भुत नजारा, इस अनोखी परंपरा का हिस्सा बनते हैं नित्यानंद राय

ABOUT THE AUTHOR

...view details