उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कैंटर में खुफिया केबिन बनाकर कर रहे थे डोडा पोस्त की तस्करी, 50 लाख की खेप के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 19, 2024, 2:22 PM IST

बिहारीगढ़ थाना पुलिस ने दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे स्थित टांडा मान सिंह गांव (Two smugglers arrested) के पास से बड़ी तादाद में नशीले पदार्थ की खेप पकड़ी है. पुलिस ने कैंटर सवार दो तस्करों को गिरफ्तार किया है.

sdf
sdf

कैंटर में केबिन बनाकर कर रहे थे डोडा पोस्त की तस्करी

सहारनपुर :पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर पुलिस ने नशा सौदागरों का भंडाफोड़ किया है. थाना बिहारीगढ़ पुलिस ने दिल्ली-देहरादून नेशनल हाईवे के टांडा मान सिंह गांव के पास से नशीले पदार्थ की बड़ी खेप बरामद की है. पुलिस ने कैंटर सवार दो तस्कर गिरफ्तार किए हैं. कैंटर से करीब 558 किलोग्राम डोडा पोस्त बरामद हुआ है. कीमत 50 लाख ज्यादा बताई जा रही है. पूछताछ में नशा तस्करों ने बताया कि डोडा पोस्त से भरे बोरों को मुजफ्फरनगर, शामली, सहारनपुर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में सप्लाई करते थे.

पुलिस के मुताबिक, थाना बिहारीगढ़ पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ तस्कर टाटा कैंटर में नशीला सामान लेकर आ रहे हैं. सूचना को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने चेकिंग शुरू कर दी. रविवार की शाम पुलिस टीम दिल्ली-देहरादून हाईवे पर चेकिंग कर रही थी. इसी दौरान देहरादून की ओर से एक कैंटर आता दिखाई दिया जिसको चेकिंग के लिए रोका गया. पुलिस ने कैंटर की बारीकी से तलाशी ली, लेकिन कुछ नहीं मिला. जबकि, मुखबिर द्वारा उसी कैंटर का नंबर बताया गया था. पुलिस ने कैंटर के अंदर बने केबिन की तलाशी ली तो पुलिस टीम हैरान रह गई. ड्राइवर की सीट के पीछे गुप्त केबिन में 37 बोरे डोडा पोस्त के भरे हुए थे. जिसके बाद पुलिस ने कैंटर को कब्जे में लेकर मौके से चालक समेत दो तस्करों को हिरासत में ले लिया. जिनकी पहचान फतेहपुर थाना क्षेत्र निवासी शौकीन पुत्र शौकत और महताब पुत्र सोनू के रूप में हुई.

एसएसपी डॉ विपिन ताड़ा ने बताया कि मुखबिर की स्टीक सूचना पर कैंटर की चेकिंग की तो भारी मात्रा में डोडा पोस्त बरामद हुआ है. नशे के सौदागर शातिर किस्म के हैं. यही वजह है कि आरोपियों ने कैंटर में नशीला पदार्थ छुपाने के लिए केबिन में अलग से पार्टीशन किया हुआ था, जिसके अंदर 37 बोरों में डोडा पोस्त भर कर लाया गया था. पुलिस पूछताछ में पकडे़ गए आरोपियों ने बताया कि वे कैंटर से किराए पर सामान ढोते हैं. दोगुने किराए के लालच में आकर वे नशा सौदागरों के लिए काम कर रहे थे. आरोपियों ने बताया कि वे राजस्थान के उदयपुर से खुमानलाल नाम के व्यक्ति से यह नशीला पदार्थ लेकर आते हैं.

पुलिस के मुताबिक, आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि नशे के सौदागर डोडा पोस्त की इस खेप को सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली के होटल और ढाबों पर थोड़ा-थोड़ा सप्लाई करते थे. नशा सौदागरों की सेटिंग ऐसे होटल और ढाबों पर होती है जो हाईवे के किनारे पर होते हैं. जानकारी के मुताबिक हाईवे किनारे वाले होटलों एवं ढाबों पर राहगीरों व पर्यटकों का आना जाना रहता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग इस तरह के नशीले पदार्थों की मांग करते हैं. नशे के सौदागर उदयपुर से डोडा पोस्त सस्ते दाम लाकर यहां मनमाफिक दामों पर बेच रहे थे.

उन्होंने बताया कि पकडे़ गए तस्करों से की गई पूछताछ के बाद अब कई नशा सौदागर पुलिस के रडार पर आ गए हैं. सहारनपुर पुलिस उदयपुर के उस व्यक्ति की तलाश में जुट गई है जिनका नाम तस्करों ने बताया है. इसके अलावा किन-किन होटल और ढाबों पर यह सप्लाई करते थे उनसे भी पूछताछ की तैयारी की जा रही है. एसएसपी की तस्करों के अन्य साथियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है. डोडा पोस्त की बड़ी खेप पकड़ने वाली पुलिस टीम को 25 हजार रुपये नगद पुरस्कार भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Rajasthan : नशे की खेप के खिलाफ बाड़मेर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 6.60 करोड़ का डोडा पोस्त जब्त, दो आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : Rajasthan : अजमेर में सवा करोड़ का डोडा-पोस्त जब्त, हवन सामग्री की आड़ में झारखंड से लाई जा रही थी खेप

ABOUT THE AUTHOR

...view details