झारखंड

jharkhand

महादेव एप से जुड़े तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार, कई मोबाइल और सिम कार्ड के अलावा चेकबुक-पासबुक बरामद

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 22, 2024, 7:54 PM IST

Updated : Feb 22, 2024, 8:02 PM IST

हजारीबाग पुलिस ने महादेव एप से जुड़े तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके पास से कई मोबाइल और सिम कार्ड के अलावा अन्य कई दस्तावेज बरामद किए हैं.

Three cyber criminals arrested in giridih
Three cyber criminals arrested in giridih

महादेव एप से जुड़े तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार

हजारीबाग: पुलिस ने महादेव एप से जुड़े तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 12 मोबाइल, विभिन्न कंपनियों के कई सिम, 12 डेबिट कार्ड, तीन चेक बुक, एक पासबुक, तीन लैपटॉप और एक फाइबर केबल भी बरामद किया गया है. इनके पास से एक मार्केट एनालिसिस आईसीसी वर्ल्ड कप विनर लिखा हुआ बैट भी जब्त किया गया है.

हजारीबाग पुलिस महादेव एप से जुड़े साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी को अपनी बड़ी सफलता मान रही है. गिरफ्तार साइबर अपराधी 50 से अधिक बैंक खातों से पैसा प्राप्त करके एटीएम से निकलते थे. इसके बाद पूरा पैसा देश के कई राज्यों में जमा किया जाता है. पिछले कुछ दिनों से हजारीबाग जिले के कोर्रा थाना क्षेत्र में रहकर गोरख धंधा कर रहे थे. पुलिस पूछताछ भी करेगी ताकि महादेव ऐप से जुड़े हुए कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके. जिनकी गिरफ्तारी हुई है उनका नाम विकास पाल, कुलदीप मेहता और रोहित मेहता है. इन अपराधियों की गिरफ्तारी प्रतिबिंब एप से हुई है.

केंद्र सरकार ने महादेव एप सहित ऐसे करीब 22 एप्स पर प्रतिबंध लगाया है. इन एप्स के जरिए सट्टा नहीं लगाया जा सकेगा. महादेव पिछले दिनों काफी चर्चा में रहा था. इस ऐप के मालिक ने दुबई में शादी के दौरान करोड़ों रुपए खर्च किए थे. जिसके बाद छत्तीसगढ़ में इस एप को चलाने वालों के खिलाफ ईडी ने कार्रवाई की थी. जिसके बाद केंद्र सरकार ने इस तरह के 22 एप्स को प्रतिबंधित कर दिया.

महादेव एप के जरिए ऑनलाइन सट्टेबाजी की जाती थी. इसे छत्तीसगढ़ के सौरभ चंद्रशेखर और रिव उप्पल ने 2017 लॉन्च किया था. कोविड महामारी के दौरान इस एप को काफी पॉपुलैरिटी मिली थी. 2023 के सितंबर महीने में इस एप से जुड़े लोगों के 417 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई थी.

Last Updated :Feb 22, 2024, 8:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details