राजस्थान

rajasthan

पश्चिमी विक्षोभ के साथ प्रदेश के तापमान में उछाल, तीन जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 13, 2024, 10:08 AM IST

Rajasthan Weather Report, पश्चिमी विक्षोभ का असर एक बार फिर प्रदेश के मौसम पर नजर आने लगा है, जहां मार्च के दूसरे हफ्ते में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के आसार से दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, रात का तापमान अभी भी जाती हुई सर्दी का अहसास करवा रहा है.

Rajasthan Weather Report
Rajasthan Weather Report

जयपुर. राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिखने लगा है. मंगलवार के बाद बुधवार को भी यहां पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने को मिला. वहीं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से कई जिलों के मौसम में भी बदलाव आने के आसार बने हुए हैं. मौसम के बदलते मिजाज को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक जैसलमेर, जोधपुर और बाड़मेर जिलों में मौसम को लेकर येलो अलर्ट रहेगा. इन जिलों में विभाग ने मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. साथ ही कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली करने की भी संभावना रहेगी.

पश्चिमी राजस्थान में शुरू हुई बारिश :पश्चिमी विक्षोभ के असर से होने वाली बारिश का प्रभाव प्रदेश के वेस्टर्न पार्ट में नजर आने लगा है. बुधवार सुबह बीकानेर जिले के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई है. वहीं, जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर में बादल छाए हुए हैं. जैसलमेर से करीब 40 किलोमीटर दूर पाकिस्तान में भारी बारिश और ओलावृष्टि जारी है. माना जा रहा है कि दोपहर से पहले जैसलमेर के कुछ इलाकों में भी बारिश होगी.

इसे भी पढ़ें -माउंट आबू में तीसरे दिन भी ठंड का प्रकोप जारी, श्रीगंगानगर में 6 साल का टूटा रिकॉर्ड

दिन के तापमान में दर्ज किया गया उछाल : मौसम विभाग के अनुसार मार्च के दूसरे हफ्ते में प्रदेश में दिन के तापमान में बड़ा फर्क दिखाने लगा है. प्रदेश में 6 से 8 डिग्री सेल्सियस तक दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं, रात के तापमान में फिलहाल ठंड का असर देखा जा सकता है. दिन के वक्त धूप पड़ने से जयपुर, अजमेर, दौसा, भरतपुर और कोटा संभाग के जिलों में गर्मी का अहसास हो रहा है. हालांकि, रात को ठंडी हवाओं के कारण तापमान 20 डिग्री के आसपास बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details