राजस्थान

rajasthan

बृज विश्वविद्यालय में लगी महाराजा सूरजमल की अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा, ये है खासियत

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 13, 2024, 9:15 AM IST

Statue of Maharaja Surajmal, भरतपुर के बृज विश्वविद्यालय में महाराजा सूरजमल की अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई गई है. पौने दो करोड़ की इस प्रतिमा की क्या है खासियत ? यहां जानें....

महाराजा सूरजमल की अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा
महाराजा सूरजमल की अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा

भरतपुर. महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में अब तक की महाराजा सूरजमल की सबसे ऊंची प्रतिमा तैयार की गई है. 21 फीट ऊंची यह प्रतिमा करीब पौने दो करोड़ की लागत से आरएसआरडीसी ने तैयार करवाई है. गन मैटल से निर्मित इस प्रतिमा में ना तो कभी जंग लगेगी और ना ही यह बरसात में गलेगी. इस अद्भुत प्रतिमा का आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा अनावरण करेंगे.

आरएसआरडीसी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर लक्ष्मण सिंह ने बताया कि महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय में महाराजा सूरजमल की 21 फीट ऊंची प्रतिमा तैयार कराई गई है. यह बहुत ही खास और भव्य प्रतिमा है. सहायक अभियंता अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि यह प्रतिमा एक विशेष धातु गन मैटल से तैयार कराई गई है. इस मेटल की खासियत है कि इसमें ना तो जंग लगती है और ना पानी से गलता है.

पढ़ें :महाराजा सूरजमल बलिदान दिवस आज, महारानी किशोरी के साहस ने लिया था बलिदान का बदला

एईएन अनिरुद्ध सिंह ने बताया कि घोड़े पर सवार और हाथ में तलवार थामे महाराजा सूरजमल की 21 फीट ऊंची प्रतिमा को बंशी पहाड़पुर के पत्थर से निर्मित 10 फीट ऊंचे आधार पर स्थापित किया गया है. यानी इस प्रतिमा की कुल ऊंचाई 31 फीट ऊंची हो गई है. महाराजा सूरजमल की इस अद्भुत प्रतिमा का आज मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा दोपहर 1 बजे अनावरण करेंगे.

गौरतलब है कि लंबे समय से विश्वविद्यालय में महाराजा सूरजमल की प्रतिमा लगाए जाने की योजना चल रही थी. तत्कालीन कुलपति प्रो आरकेएस धाकरे के समय बोर्ड ऑफ मेंबर्स की मीटिंग में इस योजना को स्वीकृति मिली थी, जो कि अब साकार हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details