उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी पहुंचे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर, BHU में छात्रों संग किया संवाद, गंगा आरती में हुए शामिल - Sri Sri Ravi Shankar in Varanasi

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : May 3, 2024, 4:48 PM IST

Updated : May 3, 2024, 10:53 PM IST

Sri Sri Ravi Shankar in Varanasi: श्री श्री रविशंकर शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे. आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नियमित गंगा आरती में शामिल हुए. उन्होंने गंगा पूजन किया, एक्टर विक्रांत मेसी भी गंगा आरती में शामिल हुए.

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर
वाराणसी में आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर (Etv Bharat)

वाराणसी पहुंचे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर (ETV bharat)

वाराणसी : आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर हैं. शुक्रवार दोपहर में वाराणसी पहुंचे श्री श्री रविशंकर ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन ऑडिटोरियम में युवा सांसद संवाद में हिस्सा लिया. आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नियमित गंगा आरती में शामिल हुए. उन्होंने गंगा पूजन किया, एक्टर विक्रांत मेसी भी गंगा आरती में शामिल हुए. इसके बाद विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के साथ ही श्री श्री ने विशालाक्षी मंदिर में भी दर्शन किये. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में पहुंचकर स्थानीय लोगों से मुलाकात करने के बाद बीएचयू स्वतंत्रता भवन में अभिनेता विक्रांत मेस्सी के साथ युवा छात्र-छात्राओं के साथ श्री श्री रविशंकर ने संवाद किया. वहीं देर शाम आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नियमित गंगा आरती में शामिल हुए. इस दौरान गंगा पूजन में एक्टर विक्रांत मेस्सी भी शामिल हुए. इसके बाद विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के साथ ही श्री श्री ने विशालाक्षी मंदिर में भी दर्शन किया.

वाराणसी पहुंचे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर (ETV Bharat)

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने देश में परिवर्तन और विकसित भारत पर युवाओं से सवाल पूछे और विक्रांत मेस्सी के एक एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उन्होंने अपनी बातों को भी रखा. आर्ट ऑफ़ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर वाराणसी में विकसित भारत एंबेसडर कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं और कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वह गंगा आरती का भी लुप्त उठा रहे हैं. श्री श्री रविशंकर बीएचयू स्वतंत्रता भवन में आयोजित युवा संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे तो बड़ी संख्या में मौजूद छात्र-छात्राएं उन्हें देखकर हर हर महादेव का जय घोष करने लगे. भीड़ इतनी जबरदस्त थी कि लोगों को काबू में करना मुश्किल हो रहा था. 2000 लोगों से रविशंकर के संवाद का कार्यक्रम था, लेकिन यह संख्या दोगुने से भी ज्यादा दिखाई दे रही थी. विकसित भारत आध्यात्मिकता योग मानसिक और शारीरिक कल्याण विपरीत परिस्थितियों में सहनशक्ति मतदान और जिम्मेदार नागरिक समेत अलग-अलग विषयों पर मंथन किया गया. श्री श्री रविशंकर के साथ फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित अभिनेता विक्रांत मेस्सी भी मौजूद थे. एक विशेष सत्र में विक्रांत मेस्सी और श्री श्री रविशंकर के बीच भी चर्चा हुई.

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर (ETV Bharat)

इस दौरान श्री श्री रविशंकर ने युवाओं से अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करने की अपील की और देश हित में मतदान करना अनिवार्य बताया. उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जीवन में परिवर्तन लाना है, तो अपने आपको नियम कानून के अनुसार आगे बढ़ाइये. शिक्षा के साथ स्वास्थ्य पर ध्यान दीजिए. वहीं उन्होंने धार्मिक दृष्टि से भी बहुत सी बातों पर चर्चा की. विक्रांत मेस्सी की तरफ से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में हो रही देरी पर उन्होंने कहा कि जो जब होना है तब होगा. इच्छाशक्ति के साथ किसी काम को किया जाए तो वह पूर्ण होता है इसके अलावा भी कई सवालों का जवाब देते हुए श्री श्री रविशंकर ने युवाओं से भी संवाद किया. श्री श्री रविशंकर ने दक्षिण भारत और नॉर्थ इंडिया के अच्छे संबंधों पर कहा कि दक्षिण और उत्तर का रिश्ता बहुत पुराना है, समय के साथ यह और मजबूत हो रहा है.

वाराणसी पहुंचे आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर (Etv bharat)

फिलहाल श्री श्री रविशंकर गंगा आरती में शामिल होने के बाद कुछ विशिष्टजनों से भी मुलाकात करेंगे. उसके बाद कल भी वह विश्वनाथ मंदिर दर्शन पूजन करने के साथ ही विश्वनाथ धाम में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और कल शाम में संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में 10 हजार लोगों को संबोधित करेंगे. 4 मई शनिवार को श्री श्री रविशंकर अपने दिन की शुरुआत काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के साथ करेंगे. उसके बाद ललिता घाट तक एक शांत नाव की सवारी और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की सैर करेंगे. इस आध्यात्मिक यात्रा के बाद श्री श्री रविशंकर 10:00 से 11:00 बजे तक, त्र्यंबकेश्वर हाल काशी विश्वनाथ मंदिर में 300 से अधिक महिलाओं की सभा को संबोधित करेंगे. यहां, वो महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास, सशक्तिकरण और आध्यात्मिकता के अलावा व्यवसायिक और घरेलू जिम्मेदारियों के बीच संतुलन के सार पर चर्चा करेंगे.

शनिवार शाम 4:00 से 6:00 बजे तक रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में प्रमुख उद्यमियों, उद्योगपतियों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट, डॉक्टर, कलाकारों और पद्म पुरस्कार विजेताओं सहित शहर की बारह सौ से अधिक प्रमुख हस्तियों के साथ बातचीत करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान गुरुदेव खुशी, मानसिक कल्याण और आध्यात्मिकता से संबंधित विषयों पर चर्चा होगी और राष्ट्रीय विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देंगे. गुरुदेव की दो दिवसीय वाराणसी यात्रा के दौरान ये तीसरा कार्यक्रम होगा. दो दिवसीय यात्रा के अंतिम कार्यक्रम का शीर्षक है 'एन इवनिंग ऑफ म्यूजिक एंड मेडिटेशन विथ विकसित भारत एम्बेसडर'. यह कार्यक्रम संम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के मैदान में शाम 5:00 से 8:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक लोग उपस्थित होंगे. जिनमें विक्रांत मेस्सी, गुरुदास मान और अनुराधा पौडवाल जैसी मशहूर हस्तियां और प्रसिद्ध गायक शामिल होंगी.

यह भी पढ़ें : बनारस में दो दिन तक श्री श्री रविशंकर करेंगे लोगों से मुलाकात, विकसित भारत युवा संवाद में होंगे शामिल - Sri Sri Ravi Shankar

यह भी पढ़ें : Sri Sri Ravi Shankar In Davos : विश्व आर्थिक मंच से संकटग्रस्त दुनिया के लिए दिए अपने विचार

Last Updated : May 3, 2024, 10:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details