मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ये है स्कूलों का हाल..विधायक अचानक पहुंचे तो मिला केवल एक शिक्षक, मिड डे मील की हकीकत भी जानिए

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 20, 2024, 6:14 PM IST

शिवपुरी जिले के सेगाड़ा गांव में स्थित स्कूल का निरीक्षण करने अचानक पोहरी विधायक कैलाश कुशवाह पहुंच गए. स्कूल में केवल एक शिक्षक ही मिला. बच्चों ने बताया कि 3 दिन से मिडडे मील नहीं मिला है. साथ ही जब मिलता है तो बहुत ही निम्न स्तर का. MP school Mid day meal

Shivpuri district school Congress MLA inspected
शिवपुरी जिले के सेगाड़ा गांव में स्थित स्कूल का निरीक्षण

शिवपुरी। जिले शिक्षा विभाग ग्रामीण अंचल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कितना सजग है, इसकी पोल शनिवार को पोहरी से कांग्रेस विधायक ने विधानसभा क्षेत्र एक शासकीय स्कूल में जाकर खोल दी. विधायक कैलाश कुशवाह को निरीक्षण के दौरान स्कूल में एक अतिथि शिक्षक मौजूद मिला. शेष शिक्षक स्कूल से नदारद थे. विधायक ने बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले लापरवाह शिक्षकों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए मौके से इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से फोन पर की.

शिवपुरी जिले के सेगाड़ा गांव में स्थित स्कूल का निरीक्षण

पढ़ाने के लिए केवल एक शिक्षक :पोहरी विधायक कैलाश कुशवाह सेगाड़ा गांव के एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय अचानक पहुंच गए. उन्होंने पाया कि स्कूल में 135 बच्चे दर्ज हैं. जिन्हें पढ़ाने के लिए मात्र एक अतिथि शिक्षक मौजूद है. जबकि स्कूल में दो शिक्षक और दो अतिथि शिक्षक नियुक्त किए गए हैं. इससे नाराज विधायक कैलाश कुशवाह ने एक पंचनामा भी बनवाया और मौके से इसकी शिकायत जिला शिक्षा अधिकारी से की. साथ ही लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई करने की बात कही.

ये खबरें भी पढ़ें..

मिडडे मील के बारे में पूछा :इस दौरान विधायक ने बच्चों को मिलने वाले खाने के बारे में पूछताछ की. बच्चों ने बताया कि उन्हें कच्ची रोटी दी जाती है. चावल में कंकड़ निकलते हैं. साथ ही पतली सब्जी दी जाती है. एक बालिका ने विधायक से कहा कि पिछले तीन दिन से गेहूं न होने की कहकर भोजन दिया ही नहीं गया है. स्कूल में जारी अव्यवस्था से विधायक नाराज हो गए और मौके से ही डीईओ को फोन लगाकार सारे हालातों से अवगत कराया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details