मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दो साल के मासूम की अचानक अटकने लगी सांसें, डॉक्टर्स ने जांच की तो सामने आई खौफनाक सच्चाई

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 17, 2024, 5:03 PM IST

2 year old swallowed coin : मासूम को जब सांस लेने में दिक्कत हुई तो आनन-फानन में उसे इलाज के लिए श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय शिवपुरी लाया गया.

2 year old swallowed coin  shivpuri
दो वर्षीय मासूम ने खेल-खेल में निगल लिया था सिक्का

शिवपुरी.शिवपुरी मेंदो वर्षीय मासूम की तब जान पर बन आई जब उसने खेल-खेल में 5 रु का सिक्का निगल लिया. जब उसे सांस लेने और निगलने में दिक्कत हुई तो मामला जानकर उनके होश उड़ गए, आनन-फानन में मासूम को इलाज के लिए श्रीमंत राजमाता विजयाराजे सिंधिया चिकित्सा महाविद्यालय शिवपुरी लाया गया. जहां कैजुअल्टी में डॉक्टर्स की टीम ने मासूम का उपचार किया.

एंडोस्कोपी की ली गई मदद

डॉक्टर्स की टीम ने बिना देर किए वरिष्ठ चिकित्सक व ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. मेघा प्रभाकर को फोन कर बच्चे की हालत के बारे में बताया. विशेषज्ञ डॉ. मेघा प्रभाकर ने इसके बाद बच्चे का एक्सरे कराया और रविवार की अलसुबह एंडोस्कोपी की मदद से आहार नली में फंसे सिक्के की स्थिति देखी. इसके बाद एक जटिल ऑपरेशन कर सिक्के को बाहर निकाल लिया गया है, जिसके बाद बच्चा अब पूरी तरह स्वस्थ्य है.

सांस लेने में होने लगी दिक्कत

बताया गया कि शिवपुरी निवासी जितेन्द्र जाटव के 2 वर्षीय बालक ने शनिवार शाम 5 रु का सिक्का निगल लिया था. जब बच्चे को परिजनों ने हांफते देखा तो वे समझ गए कि माजरा क्या है और तत्काल उसे अस्पताल लेकर पहुंचे. ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ. मेघा प्रभाकर ने बताया कि बच्चे की हालत बहुत ही नाजुक थी. इसके बाद उनकी टीम से एसआर डॉक्टर मीनाक्षी गर्ग, एनेस्थीसिया की एसआर डॉक्टर साक्षी ने ओटी में एंडोस्कोप की मदद से आहार नली व श्वास नली के बीच फंसे सिक्के को सफलतापूर्वक निकाला.

Read more -

खाना खाते ही एक ही परिवार के 7 लोगों की हालत बिगड़ी, पता चला आटे में मिला था जहर

शिवपुरी में सिंधिया का लोकसभा कैंपेन, 45 करोड़ के कार्यों का किया भूमिपूजन

घटना पर ये बोली बच्चे की मां

इस घटना पर मासूम की मां पिंकी बोली, ' मेरे मासूम को अगर कुछ हो जाता तो मैं भी नहीं जी पाती. मेरे बच्चे ने खेल-खेल में सिक्के को निगला और उसके बाद उसके मुंह से खून आना शुरू हो गया था. मैं तो घबरा ही गई थी, अपने बच्चे को तत्काल मेडिकल कॉलेज लेकर आई और डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने एक्सरे किया और ऑपरेशन करके सिक्के को बाहर निकाला. अब जाकर मेरी जान में जान आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details