मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अग्निवीर योजना बंद करने की गारंटी, किसानों के लिए नया MSP प्लान, देखें कांग्रेस घोषणा पत्र की झलक

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 5, 2024, 1:44 PM IST

Updated : Mar 5, 2024, 2:04 PM IST

Farmers New MSP Plan: राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा शाजापुर में पहुंची है. यहां पर लोगों के बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी किसानों को MSP की गारंटी देगी और देश में अग्निवीर योजना को बंद किया जायेगा.

Shajapur Rahul Gandhi Yatra
शाजापुर में राहुल गांधी ने किये वादे

शाजापुर।राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा इन दिनों मध्य प्रदेश में चल रही है. लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए राहुल गांधी की ये यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है, क्योंकि जिस तरह से 5 राज्यों में हुए चुनाव के बाद आये नतीजों ने कांग्रेस में टूट पैदा कर दी है उससे कांग्रेसियों के सामने इस यात्रा से काफी उम्मीदें हैं. यात्रा के दौरान जनता से संवाद करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कई वायदे कर डाले हैं, जो शायद कांग्रेस के घोणापत्र में भी नजर आयेंगे.

किसानों को MSP की गारंटी देगी कांगेस

राहुल गांधी ने कहा कि आगाभी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का घोषणा पत्र किसानों, युवाओं, पिछड़ो, दलितों और महिलाओं पर केंद्रित होगा. राहुल गांधी ने शाजापुर में कहा कि "हमारी सरकार आते ही हम किसानों को MSP की गारंटी देंगे".

देश में अग्निवीर योजना होगी बंद

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार आने पर देश में अग्निवीर योजना बंद होगी. राहुल बोले- "देश में पहले युवा सेना में जाते थे तो सेना उनकी रक्षा करने की गारंटी देती थी. यदि कोई जवान शहीद होता था तो उसे शहीद का दर्जा मिलता था. अब मोदी सरकार सेना में अग्निवीर ले आई है, इससे सैनिकों में भेदभाव पैदा हो गया है. कोरोना के समय देश के 1.5 लाख युवा सेना में चयनित हुए थे, लेकिन 3 साल भटकने के बाद भी उन्हें जॉइनिंग नहीं दी गई. अब उनके सारे रास्ते बंद हो गए हैं. आखिर इन 1.5 लाख युवाओं की क्या गलती थी ?"

ये भी पढ़ें:

भारत जोड़ो न्याय यात्रा की राजगढ़ में एंट्री, राहुल गांधी बोले-देश का एक्सरे कराना चाहता हूं

राहुल गांधी की न्याय यात्रा शिवपुरी से गुना पहुंची, मोदी सरकार के साथ ही अडानी पर साधा निशाना

वहीं, दलित अल्पसंख्यक वर्ग को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि "देश में OBC, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्ग के करीब 90% लोग हैं. आपको देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों के मैनेजमेंट में एक भी OBC, दलित और आदिवासी वर्ग का व्यक्ति नहीं मिलेगा. ये सामाजिक अन्याय है, जो देश की लगभग हर संस्था में हो रहा है". ऐसे में इस वर्ग के कल्याण के लिए विशेष योजना बनाई जायेगी.

Last Updated : Mar 5, 2024, 2:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details