दिल्ली

delhi

CBSE 12वीं परीक्षा में 98% अंक हासिल कर माही बनीं स्कूल टॉपर, कहा- अगला लक्ष्य लॉ के क्षेत्र में करियर बनाना - CBSE 12th Result Out

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 13, 2024, 10:27 PM IST

CBSE बोर्ड द्वारा आज 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी किया गया. इस दौरान 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली माही श्रीवास्तव अपने स्कूल टॉपर्स रही. इस बीच ETV भारत के संवाददाता ने माही श्रीवास्तव से खास बातचीत की.

12वीं परीक्षा में 98 फीसदी अंक हासिल कर माही बनीं स्कूल टॉपर
12वीं परीक्षा में 98 फीसदी अंक हासिल कर माही बनीं स्कूल टॉपर (ETV BHARAT)

ईटीवी संवाददाता द्वारा स्कूल टॉपर्स माही श्रीवास्तव से बातचीत करते हुए (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड ने सोमवार को 10वीं एवं 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया. इस दौरान 12वीं की परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली माही श्रीवास्तव स्कूल टॉपर्स रही. आईपी एक्सटेंशन स्थित नेशनल विक्टर पब्लिक स्कूल की छात्रा माही श्रीवास्तव ने 12वीं में 98 प्रतिशत अंक लाकर स्कूल टॉप किया है. माही ने आर्ट स्ट्रीम से पढ़ाई की है. माही अपने परिवार के साथ गाजियाबाद के वैशाली में रहती हैं.

इस बीच ETV भारत ने माही श्रीवास्तव से खास बातचीत की है. उन्होंने बताया कि इतने अच्छे मार्क्स लाने के लिए वह स्कूल में रेगुलर क्लास अटेंड करती थीं और फिर घर पर भी जाकर तीन से चार घंटे पढ़ाई करती थी. इसके अलावा परीक्षा से पहले सैंपल पेपर्स और महत्वपूर्ण प्रश्नों पर खास फोकस रहा और उनसे घटनात्मक चीजों के बारे में जानकारी लेती रही. माही ने ईटीवी भारत से अपने फेवरेट सब्जेक्ट, आगे की तैयारी और योजना को लेकर भी जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि उनके जितने अंक आए हैं, उनसे वह संतुष्ट हैं. ऐसा नहीं है कि उन्होंने 100 प्रतिशत अंक लाने के बारे में सोच रखा था और उनके कम अंक आए. उनका अगला लक्ष्य लॉ की पढ़ाई के लिए दिल्ली के राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना है और इसी क्षेत्र में करियर बनाना है.

ईटीवी के संवाददाता ने माही से करियार और उनके पढ़ने के तरीके को लेकर कई सवाल पूछे गए हैं, जो इस प्रकार है:-

सवाल :स्कूल टॉप करने के बाद आप कैसा महसूस कर रही हैं?
जवाब :काफी अच्छा महसूस हो रहा है. काफी खुश हूं और गौरवान्वित महसूस कर रही हूं. परीक्षा खत्म होने के बाद से ही रिजल्ट का इंतजार था. आज रिजल्ट आया तो इंतजार खत्म होने के साथ ही टॉपर बनने की अच्छी खबर मिली और स्कूल में भी शुभकामनाएं देने के लिए बुलाया गया.

सवाल :परीक्षा में इतने अच्छे अंक लाने के लिए किस तरह से तैयारी की?
जवाब :परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए जरूरी है कंसिस्टेंसी के साथ पढ़ाई करना. इसलिए स्कूल के साथ घर पर भी ध्यानपूर्वक पढ़ाई की. रेगुलर क्लास अटेंड करना और फिर घर जाकर चार से पांच घंटे पढ़ाई करती थी. इसके अलावा परीक्षा से पहले सैंपल पेपर के प्रश्नों को तैयारी करने के साथ उन्हें अच्छे से पढ़ना शामिल है.

सवाल :स्कूल में अटेंडेंस को लेकर कभी कोई दिक्कत हुई?
जवाब : स्कूल में रेगुलर क्लास के लिए आती थी, इसलिए अटेंडेंस को लेकर कभी कोई समस्या नहीं हुई. डेली क्लास लेने का भी हमेशा पढ़ाई में और परीक्षा में फायदा मिलता है.

सवाल :परीक्षा की तैयारी करने और अच्छे अंक लाने के लिए आपको स्कूल से किस तरह का सहयोग मिला?
जवाब :स्कूल के सभी टीचरों ने सभी मुख्य विषयों हिस्ट्री, इकोनोमिक्स और पॉलिटिकल साइंस को पूरे फोकस के साथ पढ़ाया. क्वेश्चन बैंक और सैंपल पेपर से भी तैयारी कराई गई. इससे अच्छे नंबर लाने में काफी मदद मिली. अगर मेरी कोई क्लास छूट जाती थी तो टीचर फिर से उन प्रश्नों को पढ़ा देते थे. हमारे स्कूल के सभी स्टाफ भी काफी सपोर्टिव है.

सवाल :आपका पसंदीदा विषय कौन सा है और आगे क्या तैयारी है?
जवाब :मेरा पसंदीदा विषय पॉलिटिकल साइंस है और आगे मेरी लॉ की तैयारी करने का प्लान है. अभी मैंने सीयूईटी यूजी का फॉर्म भी भरा है तो उसकी परीक्षा भी देनी है. इसके साथ ही क्लैट का भी फॉर्म भरा है तो उसकी तैयारी करना अगला लक्ष्य है.

सवाल : सीयूईटी के माध्यम से स्नातक में दाखिला लेने के लिए आपकी प्राथमिकता कौन सा विश्वविद्यालय शामिल है?
जवाब :लॉ दाखिले के लिए सीयूईटी के माध्यम से दिल्ली विश्वविद्यालय भी मेरी पसंद में शामिल है. लेकिन, मैंने क्लैट भी दिया है तो राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय दिल्ली लॉ के लिए मेरी पहली प्राथमिकता में शामिल है. मैं लॉ के क्षेत्र में ही करियर बनाना चाहती हूं. मैं उम्मीद कर रही हूं कि कुछ अच्छा हो जाए.

सवाल :माता-पिता की तरफ से पढ़ाई और अच्छे अंक लाने या स्कूल टॉप करने के लिए किस तरह सपोर्ट मिला?
जवाब :मेरे माता-पिता दोनों सरकारी नौकरी में हैं और मेरी एक बड़ी बहन है. सभी से पढ़ाई के लिए पूरा सपोर्ट मिलता था. जब मुझे कोई घर के किसी काम के लिए बोलता था और मैं कहती थी कि पढ़ाई करने जा रही हूं तो फिर मुझे काम के लिए मना कर दिया जाता था. सिर्फ पढ़ाई पर फोकस करने के लिए कहा जाता था.

ये भी पढ़ें :CBSE 10th के रिजल्ट में भी पिछड़ा दिल्ली रीजन, 94.35 प्रतिशत रहा रिजल्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details