बिहार

bihar

बिहार में गर्मी और लू की वजह से पटना में स्कूल की टाइमिंग बदली, जानें क्या है नया शेड्यूल - Patna School Timing

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 30, 2024, 7:10 PM IST

PATNA SCHOOL TIMING : बिहार की राजधानी पटना में मौसम विभाग के अलर्ट के बाद स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव किया गया है. जिलाधिकारी ने आदेश जारी कर स्कूलों की टाइमिंग में बड़ा फेरबदल किया है. खबर में देखें पूरी डिटेल-

पटना में स्कूल की टाइमिंग बदली
पटना में स्कूल की टाइमिंग बदली

पटना: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना जिले में भीषण गर्मी और लू की स्थिति काफी भयावह होती जा रही है. सुबह 7 बजे से ही काफी तेज धूप निकल जाती है और शाम 7 बजे तक गर्म हवाएं चल रहीं हैं. बता दें कि बिहार में शेखपुरा का पारा 45 डिग्री तक पहुंच चुका है. पटना का भी तापमान लू के कारण बढ़ चुका है.

पटना में स्कूल की टाइमिंग बदली

पटना में बदली स्कूलों की टाइमिंग: ऐसे में पटना जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक के द्वारा धारा 144 के तहत पटना जिले के सभी निजी एवं सरकारी विद्यालय, प्री स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र सहित दसवीं कक्षा तक की सभी कक्षाओं के शैक्षणिक गतिविधियां पर सुबह 10:30 बजे से शाम के 4:00 बजे तक पाबंदी लगा दी है. हालांकि इंटरमीडिएट के लिए सुबह में 1 घंटे का टाइम और ज्यादा दिया गया है.

सुबह साढ़े 10 से शाम 4 बजे तक स्कूल बंद रहेंगे : वहीं 11वीं और 12वीं कक्षाओं की शैक्षणिक गतिविधि को सुबह के 11:30 बजे से लेकर 4:00 बजे शाम तक प्रतिबंध लगाया गया है. बता दें कि बढ़ती गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए राजधानी पटना के जिलाधिकारी शीर्षक कपिल अशोक के द्वारा 1 मई 2024 से लेकर 8 मई 2024 तक प्री स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्र सहित दसवीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों को 10:30 बजे से लेकर शाम 4:00 प्रतिबंध लगाया है.

मौसम विभाग का अलर्ट : वहीं बढ़ती गर्मी को देखते हुए पटना जिलाधिकारी के द्वारा विद्यालयों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से शैक्षणिक सत्र संचालित करने की सलाह दी गई है. वे वैकल्पिक तिथि के लिए विभिन्न मानकों की कक्षाओं की योजना भी बना सकते हैं. बढ़ती गर्मी और लू के चलते लोगों का आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. जिसके कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन को देखते हुए पटना जिलाधिकारी के द्वारा यह निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details