मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर में पकड़ी गई अफीम की अवैध खेती, अफीम उगाने के लिए अपनाया था ऐसा तरीका - Sagar Opium illegal Plantation

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 30, 2024, 9:58 PM IST

Updated : Mar 30, 2024, 10:03 PM IST

सागर जिले में अफीम की अवैध खेती का मामला सामने आया है. यहां पर पुलिस जिले के जैसीनगर इलाके में दबिश देकर एक खेत से 740 अफीम के पौधे जब्त किए हैं. अफीम की ये खेती प्याज और गेंहू की फसल के साथ की जा रही थी.

Sagar Opium illegal Plantation
सागर में पकड़ी गई अफीम की अवैध खेती

सागर।सागर जिले में अफीम की खेती का चलन तेजी से बढ़ रहा है. कई किसान अपनी दूसरी फसलों के साथ-साथ उनके बीच में अफीम की खेती कर रहे हैं. ताजा मामला जिले के जैसीनगर इलाके में सामने आया है, जहां एक व्यक्ति ने प्याज और गेंहू की फसल के बीच में अफीम उगाकर रखी थी. पुलिस ने मुखबिर से मिली सूचना के बाद जब छापा मारा, तो एक खेत से 740 अफीम के पौधे जब्त किए गए. आरोपी किसान के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया है.

सागर में पड़ी गई अफीम की अवैध खेती

प्याज और गेंहू की फसल के साथ अफीम उगाई जा रही थी

जैसीनगर थाना प्रभारी शिवमंगल सिंह राठौर ने बताया कि "मुखबिर से सूचना मिली थी कि थाना इलाके के मनक्याई गांव में चरणलाल काछी के खेतों में अफीम के पौधे लगे हुए हैं. सूचना की तस्दीक के बाद सूचना सही पाए जाने पर पुलिस टीम गठित की गयी और टीम ने मनक्याई गांव पहुंचकर चरणलाल काछी के खेत पर जब छानबीन की, तो गेंहू और प्याज की फसल के साथ-साथ अफीम के पौधे लगाए गए थे. पुलिस ने अफीम के 740 पौधे उखड़वाकर जब्त कर लिए हैं. जब्त किए गए अफीम के पौधों का कुल वजन 53 किलो 700 ग्राम है और कीमत एक लाख 10 हजार रूपए आंकी गयी. बताया जा रहा है कि खेत किसी और का है और चरणलाल काछी काम करता था."

प्याज और गेंहू की फसल के साथ की जा रही थी अफीम की खेती

ये भी पढ़ें:

रीवा में अफीम की खेती, गेहूं व प्याज के बीच में लगाए पौधे, पुलिस ने दी दबिश

छतरपुर में पकड़ी गई अफीम की अवैध खेती, ग्वालियर एयरपोर्ट पर इसलिए धरा गया युवक

पुलिस का क्या कहना है

थाना प्रभारी शिवमंगल सिंह राठौर ने बताया कि "वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर मादक पदार्थों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में मनक्याई गांव में अफीम की खेती की सूचना मिली थी. सूचना पर छापेमार कार्यवाही में अफीम के 740 पौधे जब्त किए हैं. फिलहाल पता चला है कि खेत किसी और का है और चरणलाल काछी उसपर खेती करता था. राजस्व विभाग से जानकारी जुटाई जा रही है कि खेत किसका है और कौन जोत रहा था. फिलहाल पूरे मामले की पुलिस जांच में जुटी हुई है."

Last Updated :Mar 30, 2024, 10:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details