मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सफेद शेरों की धरती विंध्य में रोचक होगा मुकाबला, क्या बीजेपी के जनार्दन पर भारी पड़ेंगी कांग्रेस की नीलम मिश्रा - Rewa Lok Sabha seat profile

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 11, 2024, 7:14 PM IST

मध्य प्रदेश की रीवा लोकसभा सीट की अगर बात करें तो यह विंध्य अंचल में आता है. रीवा को तानसेन और बीरबल की धरती कहा जाता है. यहां का चुनावी इतिहास काफी दिलचस्प है. यहां की जनता ने सबसे ज्यादा मौके कांग्रेस को दिए हैं. हालांकि वर्तमान में यहां बीजेपी का सांसद है. इस बार भी पार्टी ने सांसद पर भरोसा जताते हुए टिकट दिया. बीजेपी के जनार्दन मिश्रा के खिलाफ कांग्रेस ने महिला उम्मीदवार नीलम मिश्रा को उतारा है.

REWA LOK SABHA SEAT PROFILE
सफेद शेरों की धरती विंध्य में रोचक होगा मुकाबला, क्या बीजेपी के जनार्दन पर भारी पड़ेंगी कांग्रेस की नीलम मिश्रा

रीवा।विंध्याचल की गोद में बसे रीवा की पहचान समूचे देश में अलग ही रही है, क्योंकि देश के ह्रदय स्थली में बसे मध्य प्रदेश की सियासत ही विंध्य के बगैर अधूरी है. रीवा को विंध्य के सियासत का गढ़ कहा जाता है. वैसे तो देश की आजादी के पूर्व मध्य प्रदेश का कोई अस्तित्व ही नहीं था. 1947 में देश को अंग्रेजों से आजादी मिली. 4 अप्रैल 1948 में नवगठित राज्य विंध्य प्रदेश का उद्घाटन हुआ. जिसकी राजधानी रीवा बनी और विंध्य प्रदेश के राज प्रमुख महाराजा मार्तण्ड सिंह बने.

वर्ष 1950 के दौरान देश में लोकतंत्र की स्थापना हुई और वर्ष 1951-52 के दरमियान आम चुनाव याने के लोकसभा चुनाव की शुरुआत हुई. 1956 में मध्य प्रदेश राज्य का गठन हुआ और विंध्य प्रदेश की मध्य प्रदेश मिला दिया गया.

तानसेन और बीरबल की धरती विंध्य के रीवा का चुनावी इतिहास

विंध्य प्रदेश का मध्य प्रदेश में विलय हुए भले ही 68 वर्ष बीत गए हो, लेकिन आज भी विंध्य प्रदेश समूचे देश में अपनी एक अलग ही पहचान बनाए हुए है, क्योंकि इसी विंध्य में बघेल राजवंश ने 300 सालों तक राज किया. अकबर के नवरत्नों में शामिल तानसेन और बीरबल की जन्मभूमि भी विंध्य ही है. ये वही विंध्य की भूमि है. जिसने देश को सफेद शेर दिए. ये वही विंध्य की धरती है, जहां के सुंदरजा आम ने दुनिया के कई देशों में अपनी पहचान बनाई. दुनिया भर में मशहूर सुपाड़ी से निर्मित खिलौने और कलाकृति भी विंध्य के रीवा की देन है.

वर्ष 1952 में हुआ था पहला लोकसभा चुनाव

अब बात करें विंध्य के रीवा में सियासत की तो यह क्षेत्र अपने आप में एक महान विरासत को समेटे हुए है. विंध्य के रीवा की सियासत भी बेहद दिलचस्प रही है. रीवा संसदीय सीट की अगर बात की जाए तो इस सीट में 1952 से लेकर वर्ष 2019 तक 67 सालों के दौरान अब तक यहां पर 17 लोकसभा चुनाव हुए. जिसमें 11 सांसद चुने गए. 68 वर्षों में यह सीट हमेशा ही अनारक्षित रही और यहां की जानता ने कांग्रेस के अलावा किसी भी पार्टी को ज्यादा समय तक टिकने के मौका ही नहीं दिया.

रीवा लोकसभा सीट रोचक जानकारी

1952 से 1971 तक लागातार इस सीट में कांग्रेस का कब्जा

देश आजाद होने के बाद 1952 में रीवा संसदीय सीट का पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ. जिसके बाद 1952 से लेकर 1967 तक लगातार चार बार यह संसदीय सीट कांग्रेस के कब्जे में रही. पहला चुनाव में राजभान सिंह तिवारी ने कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ा और अपनी जीत दर्ज कराई. दूसरा चुनाव 1957 में हुआ, तब कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बदला और शिवदत्ता उपाध्याय को अपना प्रत्याशी घोषित किया. चुनाव हुए जिसके बाद एक बार फिर कांग्रेस के खाते में रीवा संसदीय सीट आ गई. 1962 में एक बार फिर कांग्रेस ने शिवदत्ता को चुनावी मैदान पर उतारा और जीत हसिल की. 1967 में कांग्रेस ने एक बार फिर अपने उम्मीदवार का चेहरा बदला और एस एन शुक्ला को अपना कैंडिडेट घोषित किया. चुनाव हुए और चौथी बार रीवा संसदीय सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार निर्वाचित हुए.

1971 में महाराजा मार्तण्ड सिंह ने जीता था निर्दलीय चुनाव

इसके बाद वर्ष 1971 में हुए लोकसभा चुनाव में रीवा रियासत के महाराजा मार्तण्ड सिंह निर्दलीय प्रत्याशी बनकर चुनावी मैदान में उतरे और अपनी जीत दर्ज कराई, लेकिन 1977 के लोकसभा चुनाव में यमुना प्रसाद शास्त्री ने भारतीय लोकदल पार्टी से चुनाव लड़कर जीत हसिल की. जो भारत के पहले नेत्रहीन सासंद रहे. वर्ष 1980 में महाराजा मार्तण्ड सिंह एक बार निर्दलीय प्रत्याशी बनकर चुनावी मैदान पर उतरे और जीत का ताज अपने सिर पर रखा. 1984 में कांग्रेस ने एक बार फिर अपना प्रत्याशी बदला और इस बार महराजा मार्तण्ड सिंह को कांग्रेस से टिकट देकर चुनाव लड़वाया और महाराजा मार्तण्ड सिंह ने अपनी जीत दर्ज कराई. इस तरह रीवा संसदीय सीट से महाराजा मार्तण्ड सिंह कुल तीन बार सांसद चुने गए.

वर्ष 1977 और 1989 में यमुना प्रसाद शास्त्री ने जीता चुनाव

1989 में दूसरी बार यमुना प्रसाद शास्त्री चुनावी मैदान पर उतरे और रीवा संसदीय सीट से जानता दल की टिकट पर चुनाव लडे़. रीवा की जानता से उन्हें अपना नेता चुना. जिसके बाद वह दूसरी बार रीवा के सांसद बने. इसके बाद वर्ष 1991 में रीवा संसदीय सीट में एक दम से बदलाव देखने को मिला और पहली बार इस सीट से बसपा ने बाजी मारी और भीम सिंह पटेल रीवा के सांसद चुने गए. इसी तरह वर्ष 1996 में हुए लोकसभा चुनाव में बसपा ने अपना उम्मीदवार बदला और बुद्धसेन पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया. चुनाव हुए और लागातार दूसरी बार बसपा ने यहां से जीत हासिल की.

1998 में बदला चुनावी गणित और बीजेपी प्रत्याशी ने दर्ज कराई जीत

1998 के रीवा संसदीय सीट का पूरा चुनावी गणित ही पलट गया. इस बार बीजेपी ने चंद्रमणि त्रिपाठी को अपना उम्मीदवार बनाया. चुनाव में परिणाम भी भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में आए. चंद्रमणि त्रिपाठी रीवा से सांसद चुने गए. 1999 के चुनाव में कांग्रेस ने पण्डित श्रीनिवास तिवारी के बेटे सुंदर लाल तिवारी को टिकट देकर अपना उम्मीदवार घोषित किया और 15 साल बाद इस सीट में कांग्रेस की वापसी हुई. सुंदर लाल तिवारी रीवा संसदीय सीट से निर्वाचित होकर सांसद बने.

2004 में दोबारा संसद बने बीजेपी के चंद्रमणि त्रिपाठी

2004 के चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर रीवा संसदीय सीट से चंद्रमणि त्रिपाठी पर भाग्य आजमाया और चंद्रमणि त्रिपाठी इस बार फिर खरे उतरे. उन्होंने बीजेपी को जीत दिलाई और रीवा के सांसद चुने गए. वहीं 2009 के चुनाव में देवराज सिंह पटेल को बसपा ने अपना उम्मीदवार घोषित करके चुनावी मैदान पर उतारा और दूसरी बार बसपा ने इस सीट पर अपना कब्जा जमा लिया.

रीवा लोकसभा सीट साल 2019 के परिणाम

2014-19 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी से जनार्दन मिश्रा जीते

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने रीवा संसदीय सीट से जनार्दन मिश्रा को चुनावी रण में उतारा और दूसरी बार इस बीजेपी ने जीत हासिल की. इसी तरह से 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सांसद जनार्दन मिश्रा पर भरोसा जताया. चुनाव हुए और एक बार फिर यहां पर बीजेपी ने अपनी जीत दर्ज कराई. जनार्दन मिश्रा दूसरी बार निर्वाचित हुए और सांसद की सीट में विराजमान हो गए.

2024 में तीसरी बार जनार्दन मिश्रा को बीजेपी ने दिया टिकट

2024 में अब एक बार फिर देश में लोकसभा के चुनाव है. बीजेपी ने रीवा संसदीय सीट से तीसरी बार जनार्दन मिश्रा पर भरोसा जताते हुए उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है. रीवा में कराए गए विकास कार्यों के नाम पर बीजेपी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद होकर चुनावी रण के लिए तैयार खड़ी दिखाई दे रही तो वहीं कांग्रेस ने भी चुनावी रण में अपनी चाल चलकर बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है. कांग्रेस ने रीवा संसदीय सीट नीलम मिश्रा को टिकट देकर मैदान पर उतारा है. जिसके बाद अब दोनों प्रत्याशी इस शह और मात के खेल में एक दूसरे को कांटे के टक्कर देते दिखाई दे रहे हैं.

जनार्दन मिश्रा बीजेपी प्रत्याशी

विकास कार्यों को लेकर मैदान पर उतरे बीजेपी प्रत्याशी

बीजेपी प्रत्याशी निवर्तमान सांसद जनार्दन मिश्रा कराए गए विकास कार्यों को लेकर जनसंपर्क में जुटे हुए हैं, तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी नीलम मिश्रा विकास का हिसाब मांगते हुए जनता के बीच जाकर वोट करने की अपील करते हुए दिखाई दे रही हैं. इस बार रीवा संसदीय सीट में होने जा रहा लोकसभा का चुनाव बेहद ही दिलचस्प होता दिखाई दे रहा है, क्योंकि यहां पर बीजेपी प्रत्याशी जनार्दन मिश्रा और नीलम मिश्रा की बीच बड़ा चुनावी घमासान देखा जा रहा है, क्योंकि नीलम मिश्रा पूर्व बीजेपी नेत्री रही हैं और वह रीवा के सेमरिया विधानसभा सीट से वर्ष 2013 में बीजेपी की टिकट से विधायक रह चुकी हैं.

यहां पढ़ें...

शहडोल की जनता का मिजाज है अलग, यहां दिग्गजों को भी झेलनी पड़ी हार, इस बार क्या होंगे समीकरण

लोधी मतदाता जिस पार्टी के साथ, वो जीत गया चुनाव, दमोह सीट में 35 साल से BJP का कब्जा

विदिशा के रण में 20 साल बाद शिवराज सिंह चौहान, कांग्रेस को प्रताप भानू से आस, क्या 40 साल बाद होगी वापसी

बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच चुनावी टक्कर

वैसे तो इस बार रीवा में लोकसभा का चुनाव बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच ही है, लेकिन अगर बात की जाए पूर्व में हुए लोकसभा चुनाव की तो अक्सर जनता चुनाव को त्रिकोणी बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ती है. पूर्व में हुए चुनावों पर अगर गौर किया जाए तो कांग्रेस बीजेपी के साथ ही बसपा का पलड़ा भी भारी रहा है. कई बार के हुए चुनाव में चौंका देने वाले परिणाम भी आए. 1991 में बासपा ने रीवा संसदीय सीट का सारा समीकरण ही बिगाड़ दिया था. चुनाव हुए परिणाम आए और सम्पूर्ण भारत में बसपा ने रीवा संसदीय सीट से अपना खाता खोल लिया. जिसमें बासपा प्रत्याशी भीम सिंह पटेल रीवा संसदीय सीट से निर्वाचित हुए थे.

पिछले चुनावों की तरह इस बार भी त्रिकोणीय हो सकता है चुनाव

रीवा संसदीय सीट से बसपा ने एक नौजवान और नए चेहरे पर अपना भरोसा जताया है. बसपा ने अभिषेक पटेल को अपना उम्मीदवार घोषित करते हुए चुनावी मैदान पर उतारा है. अगर पिछ्ले चुनावों की तरह इस चुनाव को भी अगर देखते चलें तो इस बार का चुनाव भी त्रिकोणीय होता दिखाई दे रहा है, लेकिन अब यह तो आने वाला वक्त और 26 अप्रैल को वोटिंग प्रक्रिया होने के साथ 4 जून को मतगणना के बाद ही पता चल पाएगा की जीत का ताज जिसके सर पर होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details