हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में राशन कार्ड धारकों के लिए राहत की खबर, e-KYC की डेडलाइन बढ़ी

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 1, 2024, 8:03 PM IST

Ration Card e-KYC deadline extended in Himachal: सुक्खू सरकार ने राशन कार्ड के ई-केवाईसी कराने की डेडलाइन 29 फरवरी तक बढ़ा दी है. पहले ये तारीख 31 जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई थी. ऐसे में जिन राशन कार्ड धारकों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है, वो 29 फरवरी से पहले करवा लें. पढ़िए पूरी खबर...

राशन कार्ड धारकों के लिए राहत की खबर
राशन कार्ड धारकों के लिए राहत की खबर

शिमला:हिमाचल प्रदेश सरकार ने ई-केवाईसी न करवाने वाले लाखों राशन कार्ड धारकों को एक बार फिर मौका दिया है. लोगों की सुविधा के लिए ई-केवाईसी करने की डेडलाइन 29 फरवरी तक बढ़ा दी गई है. पहले ये तारीख 31 जनवरी 2024 निर्धारित की गई थी, लेकिन प्रदेश में करीब 20 फीसदी कार्ड धारकों ने अभी भी ई-केवाईसी नहीं कराई है. ऐसे में सरकार ने नई साल में दूसरी बार मौका दिया है.

उपभोक्ता नजदीकी उचित मूल्य की दुकान में ई-केवाईसी करा सकते हैं. इसके बाद भी अगर तय समय सीमा में ई-केवाईसी नहीं कराई जाती है तो ऐसे कार्ड धारकों का राशन 29 फरवरी के बाद अस्थाई तौर पर बंद किया जाएगा. इस बारे में सभी जिला खाद्य नियंत्रकों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

राशन वितरण में आएगी पारदर्शिता:हिमाचलप्रदेश सरकार ने राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड का ई- केवाईसी कराने का फैसला लिया है. ई-केवाईसी के जरिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में आधार कार्ड नंबर रजिस्टर किए जा रहे हैं. राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि और लिंग, आधार में दर्ज डाटा के अनुसार ही होना चाहिए. ताकि विभाग के पास उपभोक्ताओं का सही आंकड़ा उपलब्ध हो. जिससे पात्र लोग ही सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने कहा ई-केवाईसी प्रक्रिया में आम जनता का पूरा सहयोग मिल रहा है, लेकिन इसके बाद भी अभी तक कई उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी नहीं कराई है, जिसके लिए विभाग ने ई-केवाईसी करने की तारीख 29 फरवरी तक बढ़ा दी है.

ये भी पढ़ें:राजस्व अदालतों का कमाल, 3 महीनों में रिकॉर्ड इंतकाल और तकसीम मामलों का हुआ निपटारा: सीएम सुक्खू

ABOUT THE AUTHOR

...view details