बिहार

bihar

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सर्जिकल रोबोट मशीन का किया उद्घाटन, बिहार-झारखंड के लोगों को मिलेगा लाभ - surgical robot machine in Patna

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 11, 2024, 10:18 AM IST

Surgical Robot Machine In Patna: राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने पटना के रुबन मेमोरियल अस्पताल में अत्याधुनिक सर्जिकल रोबोट मशीन का उद्घाटन किया. बिहार और झारखंड के लोग इस मशीन से फायदा उठा सकेंगे.

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर
राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर

देखें वीडियो

पटना:बिहार राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के द्वारा पटना के रुबन मेमोरियल अस्पतालमें अत्याधुनिक सर्जिकल रोबोट मशीन का उद्घाटन किया गया. इस रोबोटिक सर्जरी मशीन के उद्घाटन के मौके पर राज्यपाल को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया. जिसके बाद राज्यपाल ने अस्पताल में रोबोटिक मशीन का जायजा भी लिया.

बिहार और झारखंड के लिए खुशखबरी: राज्यपाल ने कहा कि बिहार और झारखंड के लिए यह ऐतिहासिक दिन है. इस क्रांतिकारी तकनीक को अपनाने वाला रुबन अस्पताल क्षेत्र का पहला अस्पताल बन गया है. बिहार वासियों के लिए पटना में सर्जिकल रोबोट मशीन स्थापित की गई है, जिससे सभी को लाभ मिलेगा. हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी चिकित्सकों को मूलभूत स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने की जरूरत है.

अत्याधुनिक सर्जिकल रोबोट मशीन का उद्घाटन

मील का पत्थर साबित होगा सर्जिकल रोबोट मशीन:रुबन मेमोरियल अस्पताल के प्रबंध निदेशक वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सत्यजीत सिंह ने इस मौके पर कहा कि बिहार और झारखंड के लोगों के लिए आधुनिक उपचार को लेकर रोबोटिक मशीन स्थापित की गई है. अपनी सटीकता और न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं के लिए जानी जाने वाले सर्जिकल रोबोट मशीन राज्यों के लिए चिकित्सा क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होने वाली है.

सभी तरह की सर्जरी करती है मशीन:रोबोटिक सर्जरी अपने कई लाभों के लिए जानी जाती है. जैसे न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाएं, रक्त रिसाव ,चीरो और टिको में सटीकता, रोगी के लिए काम असुविधा और तेजी से ठीक होना शामिल है. उन्होंने बताया कि रोबोट मशीन सामान्य सर्जरी और हृदय रोग संबंधित सर्जरी, यूरोलॉजी और स्त्री रोग सहित सभी प्रकार के सर्जरी कर सकती है.

अत्याधुनिक सर्जिकल रोबोट मशीन का उद्घाटन

"इस अस्पताल में लिथोट्रिप्सी लेजर सर्जरी और किडनी प्रत्यारोपण जैसे चिकित्सा प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है. रोबोटिक सर्जरी से मरीजों को लंबे समय तक अस्पताल में रहने के जरूरत नहीं पड़ती है और उन्हें कम परेशानी होती है."-डॉ सत्यजीत सिंह, प्रबंध निदेशक वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट, रुबन मेमोरियल अस्पताल

ये भी पढ़ें:'अहिंसा का मतलब ये नहीं कि एक गाल पर थप्पड़ मारोगे तो दूसरा बढ़ा देंगे, हम दोनों गाल पर मारेंगे', नालंदा में बोले राज्यपाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details