राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में सरकारी दफ्तरों में जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, सीएस ने दिए गरिमापूर्ण पोशाक के निर्देश - Dress Code

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 3, 2024, 10:40 PM IST

Updated : Apr 3, 2024, 10:50 PM IST

Ban on Jeans and T-Shirt, राजस्थान में सरकारी दफ्तरों में कर्मचारी और अधिकारियों के जींस और टीशर्ट पहनने पर रोक लगा दी गई है. बुधवार को मुख्य सचिव सुधांश पंत के निर्देश के बाद सामान्य प्रशासन की संयुक्त सचिव नीतू राजेश्वर ने यह आदेश जारी किए.

Dress Code
Dress Code

जयपुर. राजस्थान की सरकारी दफ्तरों में खाने की टेबल का मेन्यू बदलने के बाद अब कर्मचारी और अधिकारियों की ड्रेस पर भी सख्त निर्देश जारी हुए हैं. प्रदेश की सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों और अधिकारी जींस-टीशर्ट पहने भी दिखाई नहीं देंगे. मुख्य सचिव सुधांश पंत के निर्देश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों के लिए यह आदेश जारी कर दिए. अब सरकारी कर्मचारियों अधिकारियों को गरिमापूर्ण पोशाक में कार्यालय में उपस्थित होना होगा.

ये आदेश हुए जारी : सामान्य प्रशासन विभाग की संयुक्त शासन सचिव नीतू राजेश्वर ने आदेश जारी करते हुए कहा कि 27 मार्च को मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्देश दिए गए हैं कि सभी राजकीय कार्यालय में अधिकारी और कर्मचारी गरिमापूर्ण पोशाक, अनुशासन, शिष्टाचार और नैतिकता की पालना सुनिश्चित करेंगे. सीएस के निर्देश के बाद सभी कार्यालय में गरिमापूर्ण पोशाक में उपस्थित होना सुनिश्चित करें, जींस-टीशर्ट और अन्य अशोभनीय वेशभूषा का उपयोग नहीं किया जाए.

आदेश की कॉपी...

पढ़ें :स्कूलों में ड्रेस कोड पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर सख्त, बोले- आदेश ना मानने वालों पर होगा सख्त एक्शन

इससे पहले खाने के मेन्यू में हुआ था बदलाव : बता दें कि इससे पहले मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सरकारी दफ्तरों में होने वाली मीटिंग के खाने के मेन्यू में बदलाव किया था. जिसके अनुसार जयपुर स्थित सचिवालय के मीटिंग हॉल्स में होने वाली बैठकों के लिए मंगवाए जाने वाले अल्पाहार को लेकर मेन्यू फिक्स कर दिया गया था. यानी कि जारी हुए मेन्यू से इत्तर कोई खाद्य सामग्री नहीं मंगवाई जा सकेगी. जिसमें सिर्फ और सिर्फ रोस्टेड चना, रोस्टेड मूंगफली, मखाने और मल्टी-ग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट ही उपलब्ध करवाई जाएगी.

इन आइटम्स को स्वास्थ्य दायक अल्पाहार मानकर बैठकों के मेन्यू में शामिल किया गया है. इसके साथ बैठकों में पीने के पानी के संबंध में भी 'गाइडलाइंस' जारी हुई थी. इसके तहत अब बैठकों में सिर्फ कांच के गिलास और कांच की बोतल से ही पानी पीया जा सकेगा.

Last Updated : Apr 3, 2024, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details