हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में बारिश-बर्फबारी बनी आफत, यातायात ठप, PWD को 3 करोड़ से ज्यादा का नुकसान

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 21, 2024, 2:05 PM IST

Rain-Snowfall in Kullu Roads Damaged: जिला कुल्लू में बारिश-बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. जहां एक और भारी बारिश-बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं, दूसरी ओर जिले भर में कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई है. जिससे यातायात बिल्कुल बंद पड़ गया है.

Rain-Snowfall in Kullu Roads Damaged
कुल्लू में बारिश-बर्फबारी से सड़कें क्षतिग्रस्त

कुल्लू:जिला कुल्लू में कृषि व बागवानी क्षेत्र के लिए बारिश और बर्फबारी संजीवनी बनकर आई है. वहीं, इससे ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों को खासा नुकसान पहुंचा है. फरवरी माह में हुई बारिश-बर्फबारी के चलते लोक निर्माण विभाग की कई सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं. इसे लोक निर्माण विभाग को 3 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

सड़क बहाली का काम शुरू

वहीं, बुधवार को जिला कुल्लू के निचले इलाकों में मौसम साफ होने के चलते सड़कों की बहाली का काम शुरू कर दिया गया है. मौसम साफ होने के बाद लोक निर्माण विभाग द्वारा बारिश-बर्फबारी के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत भी की जाएगी. हालांकि कुछ दिनों पहले ही लोक निर्माण विभाग ने सड़कों को कड़ी मशक्कत के साथ बहाल किया था, लेकिन बीते दो दिनों से हो रही बारिश और बर्फबारी से कई सड़कें फिर से खराब हो गई है.

कुल्लू में भारी बर्फबारी

बारिश-बर्फबारी के बाद हालात बदतर

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही हैं. जिससे सड़कों में लगाए गए डंगे भी ढहने शुरू हो गए हैं. हालांकि मौसम बीते रविवार रात से ही खराब हुआ है, लेकिन सोमवार और मंगलवार को जिला कुल्लू में लगातार बारिश और बर्फबारी हुई है. जिससे यहां पर जनजीवन फिर से अस्त-व्यस्त हो गया है. सोमवार रात और मंगलवार दोपहर को तेज गर्जना के साथ बारिश का दौर चलता रहा. वहीं, सड़कें बंद होने से यातायात बिल्कुल बंद हो गया है और लोग भी खासे परेशान हो गए हैं.

कुल्लू में भारी बारिश

2 दिन में PWD का 14 लाख का नुकसान

लोक निर्माण विभाग कुल्लू के अधिशासी अभियंता बीसी नेगी ने बताया कि लगातार बारिश होने से दो दिनों के अंदर ही सड़के डैमेज हो गई है. जिससे लोक निर्माण विभाग को 14 लाख से अधिक का नुकसान आंका गया है. अगर आगामी दिनों में भी मौसम यूं ही खराब रहता है तो नुकसान का आंकड़ा बढ़ सकता है. हालांकि अभी बीते दिनों के नुकसान से ही लोक निर्माण विभाग उभर नहीं पाया है. वहीं, अब फिर मौसम के मिजाज ने लोक निर्माण विभाग को झटका दे दिया है.

कुल्लू में कहां-कहां बंद हुई सड़कें?

बीसी नेगी ने बताया कि अगर बंजार डिवीजन की बात करें तो यहां पर कुल 4 सड़कें भारी बारिश और बर्फबारी से बंद हो गई है. कुल्लू डिविजन में 2 सड़कें डैमेज हो गई है. जिससे लोक निर्माण विभाग को 4 लाख का नुकसान हुआ है. मनाली डिवीजन में 1 सड़क डैमेज हुई है, जिससे विभाग को 10 लाख का नुकसान आंका गया है. बंजार, कुल्लू और मनाली डिवीजन में भारी बारिश और बर्फबारी से कुल 7 सड़कें अवरुद्ध हो गई है. दो दिन में हुई भारी बारिश और बर्फबारी से लोक निर्माण विभाग कुल्लू को 14 लाख रुपए का नुकसान हुआ है.

कुल्लू में बारिश-बर्फबारी से बढ़ी लोगों की दिक्कतें

फरवरी माह में अब तक PWD का नुकसान

बीसी नेगी ने बताया कि फरवरी महीने में अब तक भारी बारिश-बर्फबारी के कारण पीडब्ल्यूडी को 3 करोड़ 13 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. फरवरी के पहले सप्ताह में भारी बर्फबारी और बारिश होने से पीडब्ल्यूडी की सड़कें टूट गई थी और कई सड़कें अवरूद्ध हो गई थी. जिससे 2 करोड़ 99 लाख रुपए का नुकसान आंका गया था. वहीं, अब सोमवार और मंगलवार को हुई बारिश और बर्फबारी से 14 लाख का और नुकसान हो गया है. फरवरी माह में अब तक बंजार डिवीजन में 2 करोड़ 16 लाख, कुल्लू डिवीजन में 59 लाख और मनाली डिवीजन 54 लाख का नुकसान आंका गया है. लिहाजा, कुल मिलाकर फरवरी महीने में लोक निर्माण विभाग को 3 करोड़ 13 लाख रुपए का नुकसान हुआ है.

"बारिश और बर्फबारी से कुल्लू डिवीजन में भी सड़कों को नुकसान हुआ है. मौसम साफ होने के बाद जिला कुल्लू में सड़कों की मरम्मत भी की जाएगी और बर्फ हटाने का काम भी शुरू किया जाएगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को दिक्कत का सामना न करना पड़े." - बीसी नेगी, अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग कुल्लू

ये भी पढ़ें: पांगी में 5 फीट तक बर्फबारी, शीतलहर की चपेट में घाटी, 19 पंचायतों में बत्ती गुल

ABOUT THE AUTHOR

...view details