उत्तराखंड

uttarakhand

गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगी उत्तराखंडी लोक संस्कृति की चमक, झांकियां बिखेरेंगी विकास की झलकियां

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 25, 2024, 6:23 PM IST

Updated : Jan 26, 2024, 6:20 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

Republic Day Parade at Parade Ground देहरादून परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी है. गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने वाले झांकियों में 9 विभाग की झांकियां शामिल होंगी. इसके साथ ही गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी और लोक नृत्य की झलक भी देखने को मिलेगी.

देहरादूनः गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल देश भर में बड़े स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसी क्रम में उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित परेड ग्राउंड में भी 26 जनवरी को कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है. जिसकी तैयारियां जोरों शोरों पर चल रही है. 26 जनवरी को 75वां गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल रिटायर्ड लेफ्टिलेंट जनरल गुरमीत सिंह परेड की सलामी लेंगे. साथ ही ध्वजारोहण भी करेंगे. इस दौरान सीएम धामी, शासन-प्रशासन के अधिकारी समेत आम जनता मौजूद रहेगी. परेड ग्राउंड में गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी और लोक नृत्य की झलक देखने को मिलेगी.

परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस की तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है. ग्राउंड में मुख्य स्टेज के साथ ही तमाम पंडाल बनाए गए हैं, जिसमें अधिकारी, संत समाज, राजनीतिक पार्टियों के तमाम नेता और जनता मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 10 बजे कार्यक्रम की शुरुआत होगी. 10:20 बजे सीएम धामी कार्यक्रम स्थल पर पहुचेंगे. 10:28 बजे राज्यपाल कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउंड पहुचेंगे. 10:30 बजे राज्यपाल ध्वजारोहण करेंगे और फिर राष्ट्रगान होगा. इसके बाद 10:35 बजे परेड का मार्च पास्ट, स्कूली बच्चों का कार्यक्रम, झांकियों का प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

इसके बाद 11:25 बजे पुलिस मेडल का वितरण और फिर 11:30 बजे राष्ट्रगान होने के बाद कार्यक्रम का समापन होगा. कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पांच गेट बनाए गए हैं. जिसमें से तीन गेट वीवीआईपी और वीआईपी के लिए रिजर्व रहेगा. बाकी दो गेट आम जनता के लिए खोले जाएंगे. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान सूचना विभाग के साथ ही तमाम विभागों की अलग-अलग झांकियां भी प्रस्तुत की जाएगी.

गणतंत्र दिवस पर दिखेगी संस्कृति की झलक: वहीं, गणतंत्र दिवस पर परेड ग्राउंड में गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी और लोक नृत्य की झलक देखने को मिलेगी. इसके अलावा गढ़वाल राइफल का बैंड भी होगा. परेड ग्राउंड में 9 विभागों की झाकियां निकाली जाएगी. जिसमें सूचना विभाग द्वारा उत्तराखंड में विकसित भारत के अंतर्गत कई लाख करोड़ की विकास परियोजनाओं के कार्य जैसे ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन, होम स्टे, रोपवे, वंदे भारत ट्रेन मौजूद रहेगी.

झांकी में आकर्षण का केंद्र: सूचना विभाग के महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि झांकी के आगे के भाग में उत्तराखंड महिला को पारंपरिक वेशभूषा में स्वागत करते हुए दिखाया जाएगा. पारंपरिक अनाज (मंडवा, झंगोरा, रामदाना तथा कोनी की खेती) और राज्य पक्षी मोनाल को दिखाया जाएगा. झांकी के मध्य भाग में होमस्टे को दिखाया गया है. इसके साथ ही लखपति दीदी योजना से उत्तराखंड में महिलाओं का आत्मनिर्भर बनना, स्वयं सहायता समूह में कार्य करते स्थानीय महिलाएं, सुदूर पहाड़ों में सौर ऊर्जा और मोबाइल टावर को दिखाया जाएगा. झांकी के आखिरी भाग में ऑल वेदर रोड, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, रोप-वे तथा भारत के प्रथम गांव माणा के लिए रोड कनेक्टिविटी को दर्शाया गया है.

परेड में 10 प्लाटून करेंगे प्रतिभाग: पुलिस विभाग से गणतंत्र दिवस की परेड में 10 प्लाटूनों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है. जिसमें एक प्लाटून आर्मी, एक प्लाटून आईटीबीपी, एक प्लाटून सीआरपीएफ, एक प्लाटून उत्तर प्रदेश पुलिस, एक प्लाटून 40वीं वाहिनी पीएसी, एक प्लाटून महिला 40वीं वाहिनी पीएसी, एक प्लाटून पीआरडी, एक प्लाटून होमगार्ड, एक प्लाटून एनसीसी गर्ल्स और एक प्लाटून NCC ब्वॉयज की है. इसके अलावा घुड़सवार पुलिस, दंगा नियंत्रण दल, दूरसंचार, फायर सर्विस और सीपीयू दल की डेमोस्ट्रेशन टीम द्वारा भी रैतिक परेड में प्रतिभाग किया जाएगा.
ये भी पढ़ें:SSP ने किया गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण, परेड में 10 प्लाटून करेगी प्रतिभाग
ये भी पढ़ें:प्रेसिडेंट मेडल से नवाजे जाएंगे उत्तराखंड पुलिस के ये ऑफिसर्स, गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में होंगे सम्मानित

Last Updated :Jan 26, 2024, 6:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details