बिहार

bihar

'एक लाख युवाओं को राजनीति में लेकर आऊंगा, फिलहाल राजनीति में 1250 परिवारों का कब्जा', PK का बड़ा दावा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 22, 2024, 7:38 PM IST

Jan Suraj Padyatra: जन सुराज पदयात्रा के दौरान चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि आने वाले दिनों में वह एक लाख युवाओं को राजनीति में लेकर आएंगे. यूथ क्लब के तहत चुने गए युवाओं को विधायक, मुखिया और वार्ड सदस्य बनने का मौका देंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना: जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इन दिनों अपना राजनीतिक दल बनाने की तैयारी में है. इस बीच उन्होंने एक बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि वे राजनीति में एक लाख से अधिक युवाओं के भागीदारी को सुनिश्चित करेंगे.

राजनीतिक दलों को कटघरे में खड़ा किया: प्रशांत किशोर ने गुरुवार को परिवारवाद को लेकर भी राजनीतिक दलों को कटघरे में खड़ा किया. उन्होंने परिवारवाद पर तंज करते हुए कहा कि यूथ क्बल के तहत बिहार के 1 लाख ऐसे बच्चों को चुनना है, जिनके माता-पिता बड़े घर के नहीं हैं. जिनके माता-पिता विधायक, मुखिया, सरपंच नहीं हैं. ऐसे युवा जिनमें राजनीति में काम करने की क्षमता है, वो राजनीतिक-सामाजिक पहचान बनाना चाहते हैं. उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा.

"यूथ क्लब के तहत चुने हुए बच्चों को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा. वो 5 साल, 10 साल उस दिशा में काम करेंगे. तब जाकर निश्चित तौर पर बदलाव दिखेगा. आज आम का पौधा लगा है, जब वो पेड़ बनेगा तो उसमें फल लगेगा ही. यूथ क्लब के तहत चुने गए युवा आगे चलकर विधायक, मुखिया और वार्ड सदस्य बनेंगे. जो आने वाले समय में बिहार की राजनीति में बदलाव लेकर आएंगे." - प्रशांत किशोर, सूत्रधार, जन सुराज पदयात्रा

युवाओं को राजनीति में लेकर आएंगे: इसके बाद प्रशांत किशोर ने कहा कि जन सुराज के माध्यम से आम परिवारों के एक लाख युवाओं को राजनीति में लेकर आएंगे. बिहार की राजनीति पर सिर्फ 1250 परिवारों का कब्जा जन सुराज अभियान के सूत्रधार प्रशांत किशोर ने यूथ क्लब की परिकल्पना के बारे में बताया।

राजनीति पर 1250 परिवारों का कब्जा: उन्होंने कहा कि यूथ क्लब इसलिए बनाया गया है कि बिहार की राजनीति पर 1250 परिवारों ने कब्जा किया हुआ है, जिसके अगले 5-10 साल में बदलना है. उसके लिए नए युवाओं को पहले तो चिह्नित किया जाएगा. फिर उन्हें प्रशिक्षण देकर मुखिया, सरपंच और विधायक बनाया जाएगा.

इसे भी पढ़े- 'काठ की हांडी बार-बार नहीं चढ़ती, लोगों को याद है गुंडाराज और भ्रष्टाचार', तेजस्वी यादव पर PK का प्रहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details