झारखंड

jharkhand

कांग्रेस की गारंटी पर झारखंड में राजनीति: भाजपा ने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा- जनता को राहुल गांधी की गारंटी पर भरोसा नहीं, कांग्रेस ने किया पलटवार - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 29, 2024, 9:01 PM IST

Politics on Congress guarantee in Jharkhand. कांग्रेस के घोषणा पत्र पर झारखंड में राजनीतिक बयानबाजी हो रही है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को गारंटी कार्ड के रूप में बनाया है और हर घर गारंटी कार्ड पहुंचाने की योजना है. इस पर भाजपा की ओर से बयान दिया गया है कि जनता को राहुल गांधी की गारंटी पर न तो भरोसा है और न ही कांग्रेस का झारखंड में मजबूत संगठन है.

BJP Targeted Congress On Guarantee
Politics On Congress Guarantee

कांग्रेस की गारंटी पर बयान देते भाजपा नेता और पलटवार करते कांग्रेसी.

रांची: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने पांच न्याय और 25 गारंटी के रूप में अपनी घोषणा पत्र जारी की है. इस घोषणा पत्र को एक गारंटी कार्ड के रूप में भी बनाया गया है. घोषणा पत्र के अनुसार अगर कांग्रेस केंद्र की सत्ता में आती है तो कौन-कौन से वादे पूरा करेगी इसको उन्होंने गारंटी का रूप दिया है. वहीं दो खेपों में करीब 13 लाख गारंटी कार्ड्स रांची भी पहुंच चुका है. कांग्रेस की योजना यह है कि कांग्रेस का घोषणा पत्र गारंटी कार्ड के रूप में झारखंड के हर घर तक पहुंचाया जाए. वहीं भाजपा के नेताओं का कहना है कि हमने तो कहीं कांग्रेस का गारंटी कार्ड किसी मतदाता के घर पहुंचते नहीं देखा है.

राहुल गांधी की गारंटी पर जनता को भरोसा नहींः भाजपा

भाजपा के प्रवक्ता सरोज सिंह कहते हैं कि राज्य में कांग्रेस का संगठन ही कहां बचा है. न तो उनके पास समर्पित कार्यकर्ताओं की कोई टीम है और न ही राज्य की जनता का कोई भरोसा राहुल गांधी की गारंटी पर है. ऐसे में दो बातें हैं, एक तो जनता को भी कांग्रेस और राहुल गांधी के पांच न्याय और 25 गारंटी पर भरोसा नहीं है और न ही कांग्रेस की गारंटी कार्ड को मतदाताओं तक ले जाने वाले लोग हैं .भाजपा नेता ने कहा कि ऐसे में राहुल गांधी के पांच न्याय-25 का गारंटी कार्ड तो कांग्रेस भले ही छपवा लें, लेकिन उसका कोई लाभ कांग्रेस को नहीं मिलने वाला है.

भाजपा नेता चिंतित न हो, कांग्रेस गारंटी कार्ड भी पहुंचाएगी और वादे भी पूरी करेगी-कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा कांग्रेस के गारंटी कार्ड को लेकर उठाए गए सवाल को बेबुनियाद करार देते हुए कांग्रेस के मीडिया प्रभारी सतीश पॉल मुंजनी ने कहा कि हमारे पांच न्याय और 25 गारंटी से भाजपा हतोत्साहित है. इसी वजह से अनाप-शनाप का आरोप लगाया जा रहा है. सतीश पॉल मुंजनी ने कहा कि कांग्रेस पांच न्याय और 25 गारंटी पूरा करेगी. घर-घर गारंटी कार्ड पहुंचाने का काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि राज्य में चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण में मतदान है. उससे पहले सभी लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस का गारंटी कार्ड पहुंच जाएगा. सतीश पॉल मुंजनी ने कहा कि लोहरदगा, रांची सहित कई लोकसभा क्षेत्र में गारंटी कार्ड पहुंचना शुरू हो गया है.

क्या है कांग्रेस के घोषणा पत्र में

गौरतलब हो कि इस बार कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को पांच न्याय-25 गारंटी कार्ड का नाम दिया है. इसमें युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय के तहत 25 गारंटी दी गई है. इसमें यह गारंटी दी गई है कि अगर 2024 में कांग्रेस की केंद्र में सरकार बनी तो हर युवा को कम से कम 01 लाख वार्षिक वेतन वाली पहली नौकरी सुनिश्चित की जाएगी, हर गरीब परिवार की एक महिला को 01 लाख रुपए हर साल मिलेंगे, किसान को एमएसपी की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन फॉर्मूला अन्नदाताओं लागू करने के साथ कर्ज माफी, श्रमिकों को 400 रुपए की न्यूनतम मजदूरी और हिस्सेदारी न्याय के तहत सामाजिक और आर्थिक समानता के लिए हर व्यक्ति और हर वर्ग की जातीय और आर्थिक गणना की जाएगी.

13 लाख गारंटी कार्ड मिला है झारखंड कांग्रेस को

कांग्रेस इस बार घर-घर अपने घोषणा पत्र को गारंटी कार्ड के रूप में पहुंचाने की योजना बनाई है. इसमें हर घर के मुखिया, उस घर में मतदाताओं की संख्या और लोकसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी दर्ज है. झारखंड में 13 लाख कार्ड अभी तक कांग्रेस मुख्यालय से भेजा गया है. अब भाजपा इसी को लेकर कांग्रेस पर यह कहते हुए तंज कस रही है कि गारंटी कार्ड जनता तक पहुंचाने वाला ही कोई कांग्रेस में नहीं बचा है.

ये भी पढ़ें-

मोदी की गारंटी के जवाब में झारखंड कांग्रेस की गारंटी! जानिए, किन-किन बातों पर आश्वासन दे रही पार्टी

गारंटी पर सियासत: झारखंड में कांग्रेस घर-घर पहुंचाएगी गारंटी कार्ड, भाजपा को मोदी की गारंटी पर भरोसा - Lok Sabha Election 2024

कांग्रेस पर राजनीतिक परिवारवाद का आरोप, झारखंड में 7 में से 5 सीटों के उम्मीदवार पर बीजेपी ने उठाए सवाल - Nepotism In Congress

ABOUT THE AUTHOR

...view details