झारखंड

jharkhand

लोगों को पसंद आ रहा है देशी फ्रिज, जानें मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के क्या हैं फायदे? - Benefits of clay pot

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 12, 2024, 1:40 PM IST

Ranchi clay pots market. रांची में मिट्टी के बर्तनों का बाजार सज चुका है. गर्मी से परेशान लोग घड़े और सुराही की खरीदी कर रहे हैं. मिट्टी के बर्तन में पानी ठंडा तो रहता है, साथ ही इसके कई फायदे भी है.

Ranchi clay pots market
Ranchi clay pots market

लोगों को पसंद आ रहा है देशी फ्रिज

रांची: राजधानी में इन दिनों मिट्टी के बर्तन, सुराही और थर्मस का बाजार सज गया है. इनकी खूब बिक्री हो रही है. गर्मी से परेशान लोगों के लिए प्यास बुझाने का यही एकमात्र उपाय बचा है. रांची के विभिन्न चौक-चौराहों पर मिट्टी के बर्तनों का बाजार देखा जा सकता है, जिसमें मिट्टी से बने छोटे थर्मस और बड़े-बड़े घड़े और सुराही लोगों को खूब पसंद आ रहे हैं.

डोरंडा, कडरू और किशोरगंज इलाके में कुम्हार समुदाय के लोग बाजार में घड़े और सुराही बेचते नजर आते हैं. सुराही और देसी थर्मस खरीदने आए ग्राहकों का कहना है कि एक समय था जब लोग मिट्टी के बर्तन में चाय और पानी पीते थे. लेकिन धीरे-धीरे दुनिया आधुनिकता की ओर बढ़ने लगी और उन्होंने फ्रिज और एसी जैसी चीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. इनके इस्तेमाल से वह बीमार भी रहने लगे. जिसके बाद अब फिर से लोगों का रुझान मिट्टी के बर्तनों की ओर बढ़ गया है. लोग फिर से पौराणिक परंपराओं और वस्तुओं का प्रयोग करने लगे हैं.

मिट्टी के बर्तन बेचने वाले दुकानदारों ने बताया कि गर्मी के मौसम में हम दुकानदारों को कुछ मुनाफा हो जाता है. लेकिन लोग अभी भी उस तरह से खरीदारी नहीं कर रहे हैं जैसी व्यापारियों को उम्मीद थी. उन्होंने बताया कि इस साल वे आसनसोल, बर्धमान और पश्चिम बंगाल के अन्य जिलों से मिट्टी के डिजाइनर आइटम लेकर आये हैं, जिनकी कीमत 300 रुपये से 500 रुपये के बीच रखी गयी है.

मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के फायदे

डोरंडा अस्पताल की चिकित्सा प्रभारी डॉ मीता सिन्हा कहती हैं कि मिट्टी के बर्तन में पानी पीने के कई फायदे हैं. इसके अलावा यह शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक आसानी से उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि ऐसे बर्तन मिट्टी और रेत को 100 डिग्री के तापमान पर गर्म करके बनाए जाते हैं. इसे अत्यधिक तापमान पर रखने से मिट्टी और रेत में मौजूद सभी हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं. फिर जब उस बर्तन में पानी रखा जाता है तो शरीर को कई तरह के मिनरल्स भी मिलते हैं.

यह भी पढ़ें:Dhanbad News: देसी फ्रिज की ओर बढ़ा लोगों का रुझान, मिट्टी से बने सामानों की बढ़ी डिमांड

यह भी पढ़ें:Bokaro News: डिमांड में देसी फ्रिज! 50-150 रुपये में मिल रहा हर आकार का सुराही और घड़ा

यह भी पढ़ें:सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार होता है घड़े या सुराही का पानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details