उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी में वैक्सिनेशन के दौरान बड़ी लापरवाही; बच्ची की जगह मां को लगा दिया टीका, फिर उसी नीडल से मासूम को दी डोज

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 13, 2024, 6:24 PM IST

राजधानी लखनऊ के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में वैक्सीनेशन के दौरान सामने आई बड़ी लापरवाही. सीएचसी में बच्ची को जगह उसकी मां को लगा दिया टीका, फिर गलती का अहसास होने पर उसी नीडल से बच्ची के भी दे दिया डोज.

Big negligence during vaccination
वैक्सिनेशन के दौरान बड़ी लापरवाही

लखनऊ: राजधानी लखनऊ के अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में एक बच्ची को वैक्सीन लगाने में लापरवाही बरतने का मामला समाने आया है. मंगलवार को सीएचसी में बच्ची के टीकाकरण के दौरान नर्स ने उसकी मां को टीका लगा दिया. जब नर्स को गलती का एहसास हुआ तो उसी नीडल से बच्ची को भी इंजेक्शन दे दिया. मामला सामने आने के बाद जमकर हंगामा हुआ. जिसके बाद लखनऊ सीएमओ ने इस पूरे मामले पर जांच के लिए कमेटी का गठन कर दिया है.

वैक्सिनेशन में लापरवाही, बच्ची की जगह मां को लगा दिया टीका:दरअसल, राजधानी में मडियांव के रहने वाले महिला अपने तीन महीने की बच्ची के साथ नियमित टीकाकरण के लिए पहुंचे थे. मां जब अपनी बच्ची को लेकर नर्स निर्मला जोशी के पास पहुंची तो बच्ची के जगह मां को ही टीका लगा दिया. जिस पर महिला ने एतराज जताते हुए कहा कि टीका तो बच्ची को लगना है उसे क्यों लगा दिया. तो नर्स ने खून लगी उसी नीडल से बच्ची के भी टीका लगा दिया. परिजनों ने इस पर हंगामा कर दिया तो अलीगंज सीएचसी अधीक्षक डॉ. सोमनाथ सिंह ने बताया कि, बच्ची को टीका लगाने के दौरान गड़बड़ी हुई है. नर्स से पूछताछ के बाद कार्रवाई की जाएगी.

CMO के आदेश पर बनी जांच कमेटी:वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने कहा है कि, बच्चों के नियमित टीकाकरण के लिए जो नीडल इस्तमाल में लाई जाती है वह सिंगल यूज सिरिंज ही होती हैं. उसे दोबारा इस्तेमाल में नहीं लाया जाता है. ऐसे में यदि मां को लगी नीडल बच्ची को लगा दिया गया है, यह गलत है. हालांकि अब इस मामले में कहा जा रहा है कि, टीका लगाने के दौरान हाथ हटाने से ऐसा वाकया होना बताया जा रहा है. पूरे मामले की जांच के लिए डॉ. गोपिकांत की अध्यक्षता में एक टीम बनाई गई है.

यह भी पढ़ें :शादी समारोह में खुलेआम एक-एक कर दागी 6 गोलियां, Video वायरल होने के बाद पुलिस ने दिए जांच के आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details