बिहार

bihar

नालंदा पुलिस ने साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार, कृषि लोन दिलाने के नाम पर करता था ठगी

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 13, 2024, 1:07 PM IST

Cyber Criminal Arrested: नालंदा पुलिस ने साइबर ठग गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है. उसके पास से 6 लाख 51 हजार रुपये, 15 मोबाइल, कई बैंक के डेबिट कार्ड और अन्य कई जरूरी दस्तावेज बरामद किया गया हैं. बताया जा रहा कि ठग कृषि योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करता था.

Etv Bharat
Etv Bharat

नालंदा: बिहार में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ रहा है. वैसे-वैसे साइबर अपराध बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अपराधियों ने भी अपने अपराध का तरीका बदल दिया है. अपराधी अब डकैती, लूट, हत्या, जैसी घटनाओं के बदले साइबर अपराध को अंजाम देने लगे है. ताजा मामला बिहार के नालंदा जिले से सामने आ रहा है.

नवादा से हुआ गिरफ्तार:मिली जानकारी के अनुसार, जिले में किसानों को कृषि लोन दिलाने के नाम पर ठगी जा रही थी. इस मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस ने कार्रवाई करते हुए साइबर गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया है. उसे नवादा जिला के टाउन थाना क्षेत्र के गोनवा गांव से गिरफ्तार किया गया है.

कृषि योजनाओं के नाम पर ठगी:बताया जा रहा कि नालंदा की साइबर थाना पुलिस को यह सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने कृषि योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले शातिर साइबर ठग गिरोह के एक सदस्य को नवादा से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार बदमाश कतरीसराय थाना क्षेत्र के कतरीडीह निवासी भूषण सिंह का पुत्र शशिकांत कुमार है.

नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल में मामला दर्ज:इधर, साइबर डीएसपी ज्योति शंकर ने बताया कि 26 अक्टूबर 2023 को कुछ किसानों द्वारा साइबर थाना में कृषि योजनाओं के लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करने का मामला दर्ज कराया गया था. अनुसंधान के क्रम में पता चला कि कई ऐसे लोग हैं जिनसे इस तरह की ठगी की गई है. इनके खिलाफ नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर भी शिकायत की गई है.

6 लाख 51 हजार रुपये भी बरामद:उन्होंने बताया कि गुप्त सूचना और तकनीकी अनुसंधान के क्रम में शशिकांत को नवादा जिले के गोनावा स्थित अर्धनिर्मित मकान से गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार ठग के पास से 6 लाख 51 हजार रुपये, 15 मोबाइल, कई बैंक के डेबिट कार्ड और अन्य कई जरूरी दस्तावेज बरामद किया गया हैं.

"26 अक्टूबर 2023 को कुछ किसानों द्वारा ठगी करने का मामला दर्ज कराया गया था. ऐसे में तकनीकी अनुसंधान के क्रम में हमने साइबर ठग गिरोह के सदस्य शशिकांत को नवादा से गिरफ्तार किया है. हमे उसके घर से तलाशी के दौरान एक देशी कट्टा और 10 कारतूस भी बरामद हुआ है. इस मामले में स्थानीय थाना में अलग से मामला दर्ज कराया गया है." -ज्योति शंकर, साइबर डीएसपी, नालंदा

इसे भी पढ़े- नवादा में 3 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details