उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कन्नौज लोकसभा सीट; सांसद पाठक के सामने उनकी पत्नी नेहा पाठक, पूर्व सांसद के सामने उनके बेटे ने ठोकी ताल - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 27, 2024, 10:13 PM IST

उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से जहां एक तरफ अखिलेश यादव के चुनाव में उतरने से सुर्खियों में आ गई है. वहीं, इस सीट से पति-पत्नी और पिता-पुत्र चुनावी मैदान में हैं. आइए जानते हैं कि ये लोग कौन हैं?

Etv Bharat
Etv Bharat

कन्नौजः उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट इत्रनगरी में इस बार लोकसभा चुनाव दिलचस्प होने वाला है. आखिरी वक्त में जहां अखिलेश यादव ने यहां चुनाव लड़ने का फैसला कर सियासी हलचल मचा दी थी. वहीं, इस सीट से अपनों के सामने अपनों ने चुनावी मैदान में ताल ठोक दी है. ऐसे में पूरे कन्नौज में नामांकन कराने वाले प्रत्याशी चर्चा का विषय बन गए हैं. वैसे तो उम्मीदवारी की असली तस्वीर 29 अप्रैल को नाम वापसी के बाद ही तय होगी. लेकिन नामांकन पत्रों की जांच के बाद जिन उम्मीदवारों के पर्चे सही पाए गए है, उनकी तस्वीर सामने आने के बाद कई तरह की दिलचप्स चर्चाएं आम हो चुकी हैं. भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के सामने उनकी पत्नी, भाजपा के राज्य सभा सांसद रहे राम बक्स वर्मा के सामने उनके पुत्र चुनावी रण में ताल ठोक रहे हैं.

नेहा पाठक ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भरा नामांकनःकन्नौज के चुनावी रण में सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को 2019 में चुनाव हराकर इतिहास रचने वाले भाजपा सांसद सुब्रत पाठक के सामने उनकी पत्नी नेहा पाठक निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनावी मैदान में है. हालांकि अभी नाम वापसी के लिए एक दिन बाकी है, लेकिन नेहा पाठक का पर्चा सही पाया गया है. अगर नेहा पाठक नाम वापस नही लेती हैं तो अपने पति सांसद सुब्रत पाठक से चुनाव रण में सामने होंगी.

पूर्व सांसद रामबक्स वर्मा के सामने बेटे आलोक वर्मा ने ठोकी तालःकभी भाजपा के बड़े नेताओं में शुमार रहे पूर्व राज्य सभा सांसद रामबक्स वर्मा ने इस बार राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के टिकट पर मैदान में है. जबकि उनके बेटे आलोक वर्मा भी इसी पार्टी के दावेदार हैं. दोनों के नामांकन पत्र जांच में सही पाए गए हैं. वैसे तो चर्चा है कि पिता-पुत्र में एक अपनी दावेदारी वापस ले सकता है. फिलहाल पिता-पुत्र की चुनावी रण में दावेदारी की चर्चा बनी हुई है.

पिता भाजपा नेता, बेटे ने निर्दलीय ठोकी तालःभाजपा के वरिष्ठ नेता आर एस कठेरिया पार्टी के समर्थन में दिन रात एक किए हुए हैं. जबकि उनके पुत्र राज कठेरिया ने चुनावी मैदान में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में ताल ठोक दी है. राज कठेरिया का पर्चा भी जांच में सही पाया गया है.

पिता अखिलेश यादव के प्रस्तावक, पुत्र निर्दलीय उम्मीदवारःकन्नौज सदर सीट से विधायक रहे कल्याण सिंह दोहरे सपा के पुराने नेता हैं. वह इस बार सपा उम्मीदवार अखिलेश यादव के प्रस्तावक बने हैं. जबकि कल्याण सिंह दोहरे का पुत्र भानु प्रताप सिंह बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में है. भानु प्रताप सिंह का भी पर्चा जांच में सही पाया गया है.

इसे भी पढ़ें-चुनावी रण में पति-पत्नी में जंग; इटावा सीट से BJP सांसद कठेरिया के खिलाफ पत्नी मृदुला ने किया नामांकन

ABOUT THE AUTHOR

...view details