National

यमुनोत्री धाम में बढ़ती भीड़ के लिए स्थानीय लोग और देव डोलियां जिम्मेदार, कैबिनेट मंत्री ने दिया बयान - Yamunotri Dham

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 13, 2024, 5:48 PM IST

Updated : May 13, 2024, 10:57 PM IST

उत्तराखंड चारधाम यात्रा के शुरुआत में ही बदइंतजामी की तस्वीरें सामने आनी लगी है. इस वक्त सबसे ज्यादा बूरा हाल यमुनोत्री धाम में हो रखा है. यहां पर पांच किमी लंबे पैदल मार्ग पर भी लोगों को खड़े होने की जगह तक नहीं मिल रही है. वहीं, अब प्रशासन यमुनोत्री धाम जाने वाले श्रद्धालुओं की बीच रास्ते में ही रोक रहा है और भीड़ को देखते हुए तीर्थयात्रियों को आगे भेजा जा रहा है.

yamunotri
तीर्थयात्रियों को बीच रास्ते में रोका जा रहा (ETV Bharat)

यमुनोत्री धाम में क्षमता से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे (वीडियो- ईटीवी भारत)

देहरादून: उत्तराखंड चारधाम यात्रा को लेकर सरकार और प्रशासन ने जो दावे किए थे, वो यात्रा की शुरुआत में ही ध्वस्त होते नजर आ रहे है. यमुनोत्री धाम से आई तस्वीरों ने सबकों चिंतित कर दिया है. वहीं, यमुनोत्री धाम बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन तीर्थयात्रियों को बीच रास्ते में रोक रहा है. यमुनोत्री धाम में अभीतक तीन श्रद्धालुओं की मौत भी हो चुकी है, जिससे प्रशासन के हाथ-पैर फूल गए है.

वहीं, यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्रियों को होने वाली मुश्किलों को लेकर जब सूबे के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से बात की गई तो उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की वजह से जाम की स्थिति बनी है. चारधाम यात्रा के लिए अभीतक 24 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके है.

मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि चारधाम का पहला पड़ाव यमुनोत्री धाम होता है. इसीलिए चारधाम यात्रा शुरू होते ही यमुनोत्री धाम में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचे. वहीं कपाट खुलने के बाद स्थानीय गांव से तमाम डोली इत्यादि धाम में आती है, इसलिए भी वहां पर इस तरह के हालात बन गए. .

वहीं गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने बताया कि चारधामों की केयरिंग कैपेसिटी को ध्यान में रखते हुए रोजाना श्रद्धालुओं के दर्शन की सीमा को निर्धारित किया गया है. केदारनाथ धाम में एक दिन में 18000 लोगों के दर्शन करने की सीमा है. हालांकि पहले ही दिन केदारनाथ धाम में निर्धारित सीमा से दो गुणा ज्यादा करीब 29000 तीर्थयात्री पहुंच गए थे.

इसके अलावा यमुनोत्री धाम की बात की जाए तो वहां पर चार हजार लोगों की क्षमता है, लेकिन यहां भी पहले दिन क्षमता से अधिक श्रद्धालु पहुंच गए थे, जिस कारण यमुनोत्री धाम के पांच किमी लंबे पैदल मार्ग पर लंबा जाम लग गया था, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुआ.

गढ़वाल कमिश्नर विनय शंकर पांडे ने बताया कि इस बार खासतौर से गेट सिस्टम लागू किया गया है. किसी भी धाम में वहां की केयरिंग कैपेसिटी से ज्यादा लोगों के जाने की अनुमित नहीं है. यमुनोत्री धाम में हर दिन 5000 लोगों के दर्शन की अनुमति है और अचानक बहुत ज्यादा लोगों के पहुंचने की वजह से ऐसी स्थिति पैदा हुई है.

पढ़ें--

Last Updated : May 13, 2024, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details