उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के इन पांच जिलों में भारी बर्फबारी की चेतावनी, फरवरी के पहले दिन बारिश ने किया स्वागत

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 1, 2024, 7:01 AM IST

Rain and snowfall in Uttarakhand उत्तराखंड में फरवरी की शुरुआत भारी बर्फबारी और बारिश से होने जा रही है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार राज्य भर में बारिश और बर्फबारी के अच्छे संकेत मिल रहे हैं. राज्य के पांच जिलों में जहां भारी बर्फबारी की संभावना बन रही है तो वहीं प्रदेश भर में गर्जना के साथ बारिश होने की उम्मीद है. हालांकि देर रात से ही देहरादून समेत तमाम जिलों में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गयी थी.

snowfall in Uttarakhand
उत्तराखंड मौसम

देहरादून: फरवरी महीने के पहले ही दिन राज्य भर में बारिश और बर्फबारी की स्थिति बन रही है. मौसम विभाग ने इस बाबत भविष्यवाणी भी कर दी है. प्रदेश के पांच जिलों में भारी बर्फबारी की उम्मीद जताई जा रही है. इसमें तीन जिले गढ़वाल मंडल तो दो जिले कुमाऊं मंडल के हैं. राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, समेत बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में कुछ जगहों पर भारी बर्फबारी की संभावना बताई गई है. इन 5 जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है.

आज से बारिश और बर्फबारी का अनुमान

मौसम विभाग ने जताई शीत दिवस की संभावना: राज्य में इन पांच जिलों के अलावा बाकी सभी जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इस दौरान कई जिलों में बिजली चमकने और ओलावृष्टि की भी आशंका है. मौसम विभाग ने सभी जिलों में ठंडी हवाओं के साथ शीत दिवस की स्थिति की संभावना व्यक्त की है. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है.

पहाड़ में बर्फबारी, मैदान में बारिश: उत्तराखंड के करीब सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और पहाड़ी जिलों में बर्फबारी हो सकती है. इस दौरान प्रदेश के 2500 मीटर या उससे ऊंचाई वाली जगह पर बर्फबारी की संभावना व्यक्त की गई है. जाहिर है कि इसके चलते प्रदेश भर में तापमान में कमी आने की उम्मीद है. खासतौर पर अधिकतम तापमान में कमी रिकॉर्ड की जाएगी. देहरादून समेत विभिन्न जिलों में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गयी थी. हलांकि देहरादून की बात करें तो सुबह होते होते हल्की बारिश थम गई, लेकिन आसमान में बादल छाए रहे.

मैदानी इलाकों में होगी बारिश

सूखी ठंड से मिलेगी राहत: मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को सूखी ठंड से राहत मिल सकती है. हालांकि यह बात इस पर निर्भर करेगा कि प्रदेश में कितनी बारिश या बर्फबारी होती है. उधर इससे किसानों के मुरझाए चेहरों पर भी खुशी नजर आएगी. दरअसल राज्य में पिछले एक महीने से भी ज्यादा वक्त से बारिश न होने के कारण कई तरह की दिक्कतें आ रही थीं.
ये भी पढ़ें: उत्तराखंड का सूखा खत्म, चारधाम समेत इन हिट स्टेशन पर हुई बर्फबारी, अगले दो दिन जारी रहेगा हिमपात

ABOUT THE AUTHOR

...view details