हरियाणा

haryana

महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा: एक्शन मोड में पुलिस प्रशासन, हरियाणा में धड़ल्ले से काटे जा रहे स्कूल बसों के चालान - Mahendragarh School Bus Accident

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 14, 2024, 1:19 PM IST

Mahendragarh School Bus Accident: हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस हादसे के बाद प्रशासन सख्त हो गया है. पुलिस की टीम सड़क पर स्कूल बसों की सख्त चेकिंग कर रही है. इसके अलावा स्कूलों में भी जाकर स्कूल बसों की चेकिंग की जा रही है. प्रदेश भर में अब तक 50 से अधिक बसों के चालान किए जा चुके हैं, जबकि 30 से अधिक बसों को कब्जा में लिया है. इसके साथ पुलिस की टीम स्कूल संचालकों और बस ड्राइवर को भी सख्त चेतावनी जारी कर रही है.

School Bus Accident Haryana Police action against school bus
महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद एक्शन मोड में पुलिस प्रशासन

चंडीगढ़: हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल हादसे के बाद प्रशासन अलर्ट मोड पर है. प्रदेश में पुलिस की टीम विभिन्न जिलों में लगातार स्कूल बसों की चेकिंग कर रही है. इसके साथ ही स्कूल बस हादसे पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा शिक्षा विभाग ने प्रदेश में स्कूल बसों की स्पीड लिमिट भी तय कर दी है. हरियाणा में अब कोई भी स्कूल बस 30 KM प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से नहीं दौड़ाई जा सकेगी. नियम की अवहेलना करने पर सख्त कार्रवाई होगी.

रोहतक में 39 बसों के चालान: रोहतक के एसडीएम आशीष कुमार ने शनिवार (13 अप्रैल को) करीब एक दर्जन स्कूलों का दौरा कर बसों का निरीक्षण किया. किंग के दौरान स्कूल बसों में काफी खामियां देखने को मिली. इस दौरान 100 से अधिक बसों की चेकिंग की गई और निर्धारित मापदंड पूरे न करने पर 39 बसों का चालान कर 37 बसों को कब्जे में ले लिया. उन्होंने कहा कि निर्धारित मापदंड पूरा न करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ अब करवाई होगी.

रोहतक में एक्शन में पुलिस

स्कूल संचालकों को सख्त निर्देश: एसडीम आशीष कुमार ने बताया कि स्कूल बस का प्रत्येक वर्ष संबंधित अथॉरिटी से फिटनेस सर्टिफिकेट लेना अनिवार्य है. ड्राइवर के पास हैवी लाइसेंस होना चाहिए. बस में अटेंडेंट का होना भी जरूरी है. ड्राइवर और अटेंडेट भी ड्रेस में होना चाहिए. बस के भीतर आग बुझाने वाले यंत्र व फर्स्ट एड बॉक्स का होना अनिवार्य है. संख्या से अधिक बच्चों को बस में नहीं बैठाया जाना चाहिए. बस का रजिस्ट्रेशन कार्ड भी होना जरूरी है.

स्कूल बस हादसे में 6 बच्चों की मौत: दरअसल महेंद्रगढ़ जिले के कनीना में स्कूल बस हादसे में 6 स्कूली बच्चों की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि यह हादसा स्कूल बस के ड्राइवर के नशे में होने की वजह से हुआ. हैरानी की बात यह है कि जिस दिन हादसा हुआ उस दिन ईद की छुट्टी थी, लेकिन इसके बावजूद स्कूल खुला था.

पानीपत में 8 स्कूल बसों में खामियां: महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद पूरे प्रदेश के लगभग सभी जिलों में स्कूल बसों की चेकिंग की जा रही है. आरटीओ के आदेश पर सभी स्कूल की बसों को पानीपत के सर्कस ग्राउंड में बुलाया गया था, जहां उनकी फिटनेस, सभी दस्तावेज और जरूरी उपकरणों को चेक किया गया. ठेकेदार द्वारा स्कूल में लगाई गई 8 स्कूल बसों में खामियां पाई गई, जिन्हें तुरंत इंपाउंड किया गया है. शुक्रवार, 12 अप्रैल को भी आरटीओ ने 7 बसों को इंपाउंड किया गया था.

पानीपत में एक्शन में पुलिस

पानीपत में करीब 500 स्कूल बस: आरटीओ नीरज जिंदल ने ने कहा कि जिले में लगभग 500 के करीब स्कूल बस हैं जिनकी अब रेगुलर चेकिंग की जाएगी. जिस स्कूल बस में खामियां पाए जाएंगे उसे तुरंत इंपाउंड किया जाएगा. आरटीओ विभाग द्वारा कहीं टीम में बनाकर रोड पर भी चेकिंग की जाएगी. नीरज जिंदल स्कूल संचालकों को हिदायत देते हुए भी कहा है कि अपने स्कूल बसों को दुरुस्त करें वरना इंपाउंड किया जाएगा. इस मामले में बिल्कुल भी कोताही नहीं बरती जाएगी.

चरखी दादरी में एक्शन में पुलिस

चरखी दादरी में 12 बसों के चालान:महेंद्रगढ़ में स्कूल बस हादसे के बाद चरखी दादरी में भी पुलिस-प्रशासन एक्शन मोड में हैं. कनीना स्कूल बस हादसे के बाद दादरी जिला प्रशासन भी हरकत में आ गया है. डीसी मनदीप कौर और एसपी पूजा वशिष्ठ ने संयुक्त रूप से निजी स्कूलों के अलावा निजी स्कूल बसों का औचक निरीक्षण किया. साथ ही दोनों अधिकारियों ने स्कूल संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोताही मिलने पर कड़ी कार्रवाई होगी. नियमों के उल्लंघन पर जहां निजी स्कूल बसें जब्त होगी वहीं एफआईआर भी दर्ज की जा सकती है. उन्होंने कहा कि अगर किसी बस का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं है तो उसको भी बंद किया जाएगा. वहीं, टीमों द्वारा दादरी और बाढड़ा में निजी स्कूलों का निरीक्षण कर करीब 12 बसों का चालान करते हुए दो लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया.

ये भी पढ़ें:महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा: निजी स्कूल बसों की स्पीड लिमिट तय, 30 KM प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होगी रफ्तार

ये भी पढ़ें:महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसा: 12 घायल बच्चों में से 5 को मिली अस्पताल से छुट्टी, बच्ची गुरुग्राम रेफर, रेवाड़ी में स्कूल बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details