बिहार

bihar

महाशिवरात्रि 2024ः अशोकधाम मंदिर में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़, सुबह से लगी थी लंबी कतार

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 8, 2024, 4:45 PM IST

माघ फागुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है. यह भगवान शिव का प्रमुख पर्व है. इस मौके पर श्रद्धालु उपवास रखते हैं. अशोक धाम में भगवान शिव की अराधना के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. सुरक्षा को लेकर पुलिस बल तैनात किये गये. पढ़ें, विस्तार से.

अशोकधाम मंदिर
अशोकधाम मंदिर

लखीसराय: बिहार के लखीसराय जिला के नगर थाना स्थित अशोक धाम में आज शनिवार 8 मार्च को महाशिवरात्रि को लेकर भगवान शिव के भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी. अशोक धाम मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया था. हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर महाशिवरात्रि मनाया जाता है. मान्यताओं के अनुसार आज के दिन भगवान शिव और पार्वती का विवाह हुआ था.

अशोकधाम मंदिर

सुरक्षा के व्यापक इंतजामः मंदिर में सुबह से ही बड़ी संख्या में भक्तों की उमड़ी थी. इसको लेकर जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर था. लखीसराय जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये थे. अशोक धाम परिसर से एक किलोमीटर दूर से ही पुलिस बल और मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया था. बड़े वाहन के परिचालन पर रोक लगायी गयी थी.

अशोकधाम मंदिर


"शिवरात्रि के मौके पर लाखों श्रदालुओं की भीड़ जुटती है. इनमें बड़ी संख्या में बुर्जुग, महिला और बच्चे भी होते हैं. इनकी सुरक्षा को लेकर मंदिर परिसर से लेकर मुख्य द्वार तक पुलिस बल तैनात किया गया है. सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है. मंदिर परिसर में मॉनिटरिंग की जा रही है."- पंकज कुमार, एसपी, लखीसराय

निकाली जाएगी बारातः पुजारी सुमन पंडित ने बताया कि आज रात भगवान शिव वाबा का विवाह माता गौरा का साथ होना है, जिसको लेकर मंदिर को सजाया गया है. आज दोपहर भगवान शिव की बारात शहर में निकलेगी. हर साल की भांति इस साल भी बड़ी संख्या में लोग पूजा अर्चना करने पहुंचे हैं. इस विशेष अवसर पर लोग मोबाइल पर महाशिवरात्रि के शुभकामना संदेश भेज रहे हैं. अशोक धाम में पूजा करने का फोटो साझा कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंः महाशिवरात्रि के दिन होता है बाबा गरीब नाथ का विवाह, 54 साल से निकली जा रही शिव की बारात

इसे भी पढ़ेंः पटना में महाशिवरात्रि पर महका फूल का बाजार, भक्त 80 लाख रुपये के फूलों की माला भोलेनाथ पर चढ़ाएंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details