राजस्थान

rajasthan

लोकसभा चुनाव 2024 : चूरू में 33 सालों में पहली बार भाजपा ने काटा कस्वां परिवार का टिकट, झाझड़िया को दे चौंकाया

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 3, 2024, 2:32 PM IST

चूरू लोकसभा क्षेत्र से देवेंद्र झाझड़िया को प्रत्याशी बनाकर भाजपा ने चौंकाने वाला फैसला किया है. वहीं 33 सालों में पहली बार लोकसभा चुनावों में कस्वां परिवार का टिकट कटा है.

Devendra Jhajhadia
देवेंद्र झाझडिया को मिला टिकट

देवेंद्र झाझडिया को मिला टिकट

चूरू. लोकसभा चुनावो को लेकर भाजपा ने 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है जिसमें चूरू सीट पर भी प्रत्याशी घोषित हो चुका है. भाजपा ने अपनी पहली सूची में चूरू लोकसभा क्षेत्र से देवेंद्र झाझड़िया को प्रत्याशी बनाकर चौंकाने वाला फैसला लिया है. वहीं, 33 सालों में पहली बार लोकसभा चुनाव में कस्वा परिवार का टिकट कटा है. देवेंद्र झाझड़िया को टिकट मिलने पर झाझड़ियों की ढाणी और भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. झाझड़ियों की ढाणी में ग्रामीणों ने देर रात तक आतिशबाजी कर एक दूसरे को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी का इजहार किया.

पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण दिला चुके झाझड़िया : झाझड़िया भारत को पैरालंपिक खेलों में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक दिला चुके हैं. हाल ही में देवेन्द्र ने पैरालंपिक समिति के नए चेयरमैन के रूप में अपना नामांकन भी दाखिल किया है. चूरू जिले के राजगढ़ तहसील के निकटवर्ती झाझड़ियों की ढाणी से आने वाले देवेंद्र झाझड़िया वर्ष 2022 में पद्मभूषण से भी सम्मानित हो चुके हैं. भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने एक कार्यक्रम में देवेंद्र झाझड़िया को नई पारी शुरू करने के संकेत भी दिए थे.

झाझड़िया का मजबूत पक्ष :देवेंद्र झाझड़िया का मजबूत पक्ष उनकी साफ-सुधरी छवि और खिलाड़ी के तौर पर उनकी बड़े स्तर पर ख्याति तो वहीं जातिगत समीकरण भी उनके पक्ष में है.

झाझडिया का कमजोर पक्ष :

  • राजनीति का अनुभव नहीं.
  • 33 सालों से एक ही परिवार के पास टिकट था अब टिकट कटने से कस्वा और उनके समर्थकों से भितरघात का बड़ा खतरा.
  • संसदीय क्षेत्र बड़ा है जिसमें हर जगह झाझड़िया की टीम नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details