राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी का आधी आबादी से संवाद आज, देश की 11 करोड़ और राजस्थान की 50 लाख महिलाओं के जुड़ने का दावा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 6, 2024, 9:18 AM IST

PM Narendra Modi Dialogue, लोकसभा चुनाव में देश की आधी आबादी पर पकड़ मजबूत करने की तैयारी है. इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को कोलकाता से देश की महिलाओं को संबोधित करेंगे. पीएम के इस कार्यक्रम से देश की 11 करोड़ और प्रदेश की 50 लाख महिलाओं का जुड़ने का दावा किया जा रहा है.

PM Modi
PM Modi

जयपुर. लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान में भले ही अभी समय हो, लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने 'मिशन 24' को लेकर चुनावी शंखनाद कर दिया है. भाजपा राजस्थान में मिशन-25 और देश में 400 पार के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रही. अपने इस मिशन 24 को फतह करने के लिए भाजपा ने देश की आधी आबादी पर पूरा फोकस कर दिया है.

नारी शक्ति वंदन के जरिए आधी आबादी पर पकड़ मजबूत करने की दिशा में भाजपा आगे बढ़ रही है. इस अभियान के तहत आज प्रधानमंत्री नरेंद्र महिला स्वयं सहायता समूह और एनजीओं की महिलाओं से संवाद करेंगे. कोलकाता में होने वाले पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से देश की 11 करोड़ और राजस्थान की 50 लाख से ज्यादा महिलाओं का वर्चुअल जुड़ने का दावा है.

पढ़ें :पीएम मोदी आज कोलकाता में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेवा का उद्घाटन करेंगे

शहर से लेकर ग्रामीण महिलाओं तक पर फोकस : लोकसभा चुनाव में देश की आधी आबादी को साथ जोड़ने की दिशा में आगे बढ़ रही भाजपा के इस अभियान में शहर से लेकर ग्रामीण महिलाओं तक पर फोकस किया जा रहा है. भाजपा के हर हरावल दस्तों ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम से सीधा जोड़ने के लिए लगातार पिछले तीन दिनों से अभियान चला रखा था. महिला मोर्चा की ओर से अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए न केवल केंद्र की योजनाओं को महिलाओं तक पहुंचाया गया, बल्कि मोदी के संवाद कार्यक्रम से महिलाओं को जुड़ने का आवाहन भी किया गया.

भाजपा की ओर से दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी के इस कार्यक्रम से देश की 11 करोड़ और राजस्थान की 50 लाख से ज्यादा महिलाएं वर्चुअली जुड़ेंगी. अभियान के प्रभारी प्रदेश महामंत्री मोतीलाल मीणा ने कहा कि केंद्र सरकार की पहल पर महिला स्वयं सहायता समूह के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने देश को संदेश दिया है कि जातियां नहीं हैं. देश में केवल चार जातियां महिला, किसान, गरीब और युवा ही हैं. महिला सशक्तिकरण को लेकर पीएम मोदी हमेशा प्रयास करते रहते हैं

आधी से ज्यादा योजनाओं का फायदा महिलाओं को मिला है. राजस्थान में महिला स्वयं सहायता समूह में 48 लाख महिलाएं जुड़ी हुई हैं. शक्ति वंदन के तहत राजस्थान में चार चरण पूरे किए गए हैं. इनमें जिला स्तर पर कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है. मीणा ने कहा कि राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर महिला स्वयं सहायता समूह के लिए शक्ति केंद्र, केंद्र संयोजक प्रभारी, बूथ अध्यक्ष प्रभारी नियुक्त किए गए हैं. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के दौरान सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, मंत्री, सांसद आदि सभी उपस्थित रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details